चमकी बुखार: मुजफ्फरपुर में कुपोषण अधिकांश अफ़्रीकी देशों से भी ज्यादा है

चमकी नामक बुखार से हाल ही में बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के 150 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गयी है| मरने वालें लगभग सभी बच्चें गरीब परिवार से ही हैं| इस खतरनाक बीमारी का मुख्य वजह कोपोषण को बताया जा रहा है| इसको लेकर इंडिया टुडे में मुकेश रावत ने एक बड़ा रिपोर्ट लिखा है जो चौकाने वाली है| रिपोर्ट इंग्लिश में है, इसलिए अपना बिहार आपके लिए हिंदी में प्रकाशित कर रहा है| जरुर पढ़िए…


अगर आपको लगता है कि अफ्रीका (और दुनिया) के कुछ सबसे गरीब देश बच्चे पैदा करने के लिए सबसे खराब जगह हैं, तो आप गलत हैं। डेटा बताते हैं कि उनमें से ज्यादातर बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से बेहतर हैं।

इस सप्ताह, मुज़फ़्फ़रपुर ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुर्खियों में जगह बनाई है, मगर सुर्खियों में आने का यह वजह कोई नहीं चाहा होगा। पिछले एक पखवाड़े में एक्यूट एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के कारण 100 से अधिक बच्चों की मौत हो गई है और कई और के संक्रमित होने की आशंका है।

इस प्रकोप के लिए अनजान और उदासीन, राज्य और केंद्र सरकारों ने अब इसे नियंत्रित करने के लिए एक सर्वव्यापी प्रयास शुरू किया है, यहां तक ​​कि अभी भी बच्चों को अस्पतालों में लाया जाना जारी है।

जबकि केंद्रीय और राज्य स्वास्थ्य दल मुजफ्फरपुर में इंसेफेलाइटिस के प्रकोप से जूझ रहे हैं, आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि बिहार सरकार इस जिले में बाल पोषण और स्वास्थ्य सेवा में सुधार के प्रति उदासीन रही है, इस प्रकार जिले को वर्तमान त्रासदी में खेती करने वाली एक पेट्री डिश बना रही है।

यह इस तथ्य के बावजूद है कि इस क्षेत्र में एन्सेफलाइटिस का प्रकोप नया नहीं है – उत्तर बिहार-पूर्वी उत्तर प्रदेश – जिसने पिछले कुछ दशकों में हजारों इंसेफेलाइटिस से संबंधित मौतें देखी हैं। अभी दो साल पहले, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में इंसेफेलाइटिस के कारण 500 से अधिक बच्चों की मौत हो गई, जो उसी क्षेत्र में आते हैं और उनकी भौगोलिक स्थिति भी मुजफ्फरपुर जैसी है।

2016 और 2018 के बीच, अकेले बिहार में जापानी इंसेफेलाइटिस के कम से कम 228 मामले सामने आए, जिसमें 46 लोगों की जान चली गई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), विश्व बैंक और यूनिसेफ की रिपोर्टों के डेटा विश्लेषण और मुजफ्फरपुर जिले के आंकड़ों के साथ इसकी तुलना से पता चलता है कि जब बच्चे और मां के पोषण की बात आती है, तो अधिकांश अफ्रीकी देश मुजफ्फरपुर से बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

इस विश्लेषण के लिए हमने मुज़फ़्फ़रपुर और अफ्रीका से बाल पोषण के लिए आंकड़ों की तुलना की है|

जिले में छोटे कद वालें बच्चों की संख्या

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) -4, स्वास्थ्य की स्थिति पर भारत का सबसे बड़ा सर्वेक्षण, दिखाता है कि मुज़फ़्फ़रपुर जिले में बाल पोषण के रिकॉर्ड खराब हैं।

5 वर्ष से कम आयु के लगभग 48 प्रतिशत बच्चों छोटा कद, 17.5 प्रतिशत (उनकी ऊंचाई के लिए बहुत पतला) बर्बाद कर दिया जाता है, जबकि 42 प्रतिशत कम वजन वाले होते हैं – गंभीर कुपोषण का एक भयावह संकेत। कुल मिलाकर, बिहार इस जिले से बेहतर नहीं है और आज भारत में स्टंटिंग का सबसे अधिक प्रचलन वाला राज्य है।

इसकी तुलना में, अफ्रीका में केवल 31.3 प्रतिशत ही छोटे बच्चे पाए जाते हैं। अफ्रीका क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट बताती है कि 43 अफ्रीकी देशों में मुज़फ़्फ़रपुर की तुलना में छोटे बच्चों का प्रचलन कम है। 

https://infogram.com/child-health-1h1749jxo95l6zj

प्रयाप्त आहार की कमी 

जब पर्याप्त आहार की बात आती है, तो बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर जिले में सिर्फ 7.8 प्रतिशत बच्चे (6-23 महीने की आयु वाले) ही पर्याप्त आहार प्राप्त करते हैं।

इसके विपरीत, अफ्रीका में पोषण की स्थिति पर 2017 डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट बताती है कि कम से कम 20 अफ्रीकी देशों में ऐसे बच्चों का प्रतिशत अधिक है, जिन्हें बचपन से ही पर्याप्त आहार मिलता है। इन देशों में केन्या, रवांडा, घाना, नाइजीरिया अन्य शामिल हैं।

स्तनपान

जबकि मुज़फ़्फ़रपुर ज़िला लंबी अवधि में स्तनपान में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, लेकिन जब यह जन्म के बाद पहले घंटे में आता है, तो 79 प्रतिशत का लंबा आंकड़ा सपाट हो जाता है।

NFHS-4 के आंकड़ों से पता चलता है कि मुजफ्फरपुर में 63 फीसदी नवजात शिशु जन्म के पहले घंटे के भीतर स्तनपान नहीं करवाते हैं।

मुजफ्फरपुर जिले में हर तीसरी महिला (15-49 वर्ष) कुपोषित है, जिसका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) सामान्य स्तर (18 किग्रा / एम 2) से नीचे है। सरकार की रिपोर्ट बताती है कि मुजफ्फरपुर जिले में इस आयु वर्ग की 33 प्रतिशत महिलाएं कम वजन की हैं।

ये आंकड़े परेशान कर रहे हैं क्योंकि यह आयु वर्ग है जो स्तनपान कराने वाली माताओं का प्रतिनिधित्व करता है, इस प्रकार यह दर्शाता है कि प्रसव उम्र में 33 प्रतिशत महिलाएं कम वजन की हैं।

न केवल माँ के लिए बल्कि बच्चे के लिए भी मातृत्व पर नियंत्रण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे गर्भ के वजन (LBW) में योगदान देता है और बच्चे के जन्म के समय से ही गर्भ में है।

अफ्रीका में, इरिट्रिया को छोड़कर, सभी देशों में कम वजन वाली महिलाओं का प्रतिशत है। अफ्रीका में कम वजन वाली महिलाओं का औसत आंकड़ा 10.9 प्रतिशत है।

इन्सेफेलाइटिस, मलेरिया, चिकनगुनिया के कारण हर साल सैकड़ों बच्चों की मौत के साथ, राज्य और केंद्र सरकार इस प्रकार मुजफ्फरपुर में बीमारियों और प्रकोप से निपटने के लिए निवारक उपायों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करके बेहतर सेवा प्रदान करना चाहिए|

Search Article

Your Emotions