544 Views

वजन घटाने में मदद करती है लीची, जानिए सेहत से जुड़े इसके ऐसे ही कुछ फायदे

इस फल की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें पानी काफी मात्रा में होता है, जो इसे एक आइडियल समर फ्रूट बना देता है।

बढ़ती गर्मी, चिलचिलाती धूप और उमस लोगों को डिहाइड्रेशन का शिकार बना देती है। गर्मियों की शुरुआत के साथ, हम तले हुए और हैवी फूड् से परहेज करने लगते हैं। इस दौरान ताजे मौसमी फलों पर हमारी निर्भरता बढ़ जाती है। ताजे फल हमारे शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं और हमें हाइड्रेटेड और उर्जावान बनाए रखने में भी मदद करता है। गर्मियों में आम के साथ ही एक और फल है जिसके लिए ये मौसम जाना जाता है वो है लीची। बच्चे से लेकर बूढ़े तक, इस मौसम में रसीले फल का लुत्फ हर कोई उठता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फल आपके सेहत और शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

लीची एक ऐसा ग्रीष्मकालीन फल है जो भारत के लगभग सभी भागों में व्यापक रूप से उपलब्ध है। इस जूसी और मीठे फल से परहेज करना थोड़ा मुश्किल है। इसे आप ताजा छीलकर खाएं, जूस बनाएं, आइस क्रीम, या मॉकटेल में एड करें- हर तरह से इसका मीठा स्वाद आपको अपना दीवना बना देगा। इस फल की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें पानी काफी मात्रा में होता है, जो इसे एक आइडियल समर फ्रूट बना देता है। लीची खाने से हमारे शरीर को विटामिन सी, पोटेशियम और नेचुरल शुगर मिलता है। इसके साथ ही इस तपते हुए मौसम में लीची आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती है।

लीची में मैग्नेशियम, विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं। ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही कई बीमारियों से बचाते हैं। आईए जानते हैं लीची के ऐसे ही फायदे जिनसे आप अब तक अनजान होंगे।

यह वजन घटाने में मदद करती है 

इस लॉकडाउन में अधिकतर लोगों को वजन बढ़ने का भी डर सता रहा है। लीची में मौजूद घुलनशील फाइबर मोटापा कम करने का अचूक उपाय है। ये आपके पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाती है और साथ ही भूख लगने की क्षमता कम करती है जिससे आप ओवरइंटिंग से बच सकते हैं। इस फल से इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाती है, जिससे वजन तो कम होता ही है, आप जल्दी-जल्दी रोगों से संक्रमित होने से बचे रहते हैं।

इम्युनिटी होती है मजबूत 

लीची आपकी इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छी है. इसे खाने से आप अपने शरीर की इम्यूनिटी पावर को बूस्ट दे सकते हैं। लीची में  बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट भरपूर होता है। यह सभी चीजें बॉडी के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मददगार होती हैं। लीची में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स हमारे सेहत के लिए अच्छे होते हैं। लीची के सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम ठीक रहता है।

डिहाइड्रेशन से बचाव 

गर्मियों में अक्सर हमें डिहाइड्रेशन की परेशानी होती है। लीची में काफी मात्रा में पानी मौजूद होता है। ये आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती है और डिहाईड्रेशन से बचाकर रखती है। लीची शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम भी करती है। इसलिए गर्मियों में सिर्फ स्वाद के लिए नहीं, बल्कि डिहाईड्रेशन की परेशानी से बचने के लिए भी इसे खाएं।

यह लिवर कैंसर से लड़ती है

लीची के सेवन से कैंसर के सेल्स नहीं बढ़ते हैं। इसके अलावा लीची में कैंसर की सेल्स से लड़ने के गुण होते है। इसलिए लीची खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा आर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को लीची खानी चाहिए। वैज्ञानिक पत्रिका कैंसर लेटर्स के अनुसार, लीची फ्रूट पेरिकारप के अर्क में कैंसर-रोधी गुण होते हैं और यह लिवर कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।

लीची में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है

वैज्ञानिकों का कहना है कि लीची में बहुत सारा विटामिन ई होता है, जो सनबर्न को ठीक करने में मदद करता है। यह दर्द और जलन बढ़ाने वाले सनबर्न से मुकाबला करती है। जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है। लीची आपकी त्वचा को नई चमक दे सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो एंटिऑक्स‍िडेंट फाइटिंग की तरह काम करता है। इससे आपकी त्वचा पर दाने या मुंहासे नहीं होते।

एहतियात जरुरी है

लीची कभी भी खाली पेट खाने की गलती न करें। साथ ही इसे ज्यादा क्वांटिटी में न खाएं। 10-11 से ज्यादा लीची न खाएं। ज्यादा लीची से नकसीर और सर दर्द, शरीर में खुजली, जीभ तथा होठों पर सूजन और सांस लेने में कठिनाई भी हो सकती हैं।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: