बिहार के उदय शंकर इंडस्ट्री चैम्बर फिक्की के नये प्रेसिडेंट बने

पत्रकारिता के जरिए पहले संपादक बने फिर कई मल्टीनेशनल कंपनी के सीईओ तक का सफर तय किया और आज फिक्की के अध्यक्ष बन गए

पूर्व पत्रकार और काॅरपोरेट एग्जिक्यूटिव उदय शंकर इंडस्ट्री चैम्बर फिक्की के नये प्रेसिडेंट बनने जा रहे हैं। फिक्की की सालाना AGM का शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन किया। आज इसके समापन सत्र में उदय शंकर नए अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण करेंगे।

उदय शंकर बिहारी हैं। मुजफ्फरपुर के मूल निवासी हैं। पटना और दिल्ली में बतौर रिपोर्टर कॅरियर शुरू किया।

फिर आजतक और स्टार न्यूज से होते हुए इंटरटेनमेंट चैनल की दुनिया में कदम रखा और आज स्टार इंडिया के चेयरमैन व सीईओ और ट्वेंटी फर्स्‍ट सेंचुरी फॉक्स के प्रेसिडेंट बने।

इस बिहारी की कहानी हर किसी के लिए प्रेरणादायक है। एक छोटे से जगह से निकलकर उदय ने जेएनयू से अपनी पढ़ाई की, हर बिहारी के तरह आईएएस बनने का सपना भी देखा मगर वह सपना पूरा नहीं हुआ तो पत्रकार बन गए।

पत्रकारिता के जरिए पहले संपादक बने फिर कई मल्टीनेशनल कंपनी के सीईओ तक का सफर तय किया और आज फिक्की के अध्यक्ष बन गए।

दैनिक जागरण के साथ अपने एक पुराने इंटरव्यू में उदय ने अपनी कामयाबी के बारे में कहा है, “बिहार से निकलने के चाहे जितने भी नुकसान हो, मगर एक फायदा भी है कि आप बड़े शहर में कुछ लेकर नहीं आते हैं। कुछ छूटने का, कुछ खोने का डर नहीं होता है। मैंने भी आइएएस का एग्जाम दे दिया। जब आइएएस में नहीं हुआ तो लगा फिर जाकर पढ़ें या कुछ काम करें। दोबार पढऩा मुझे अच्छा नहीं लगा। फिर कुछ दोस्तों ने सलाह दी कि पत्रकार बन जाओ। मुझे ये आइडिया ठीक लगा तो पत्रकार बन गया। वहां से जो सही लगा, मैंने किया।”

उदय की कामयाबी मिशाल है उन लोगों के लिए जो छोटे जगहों से आते हैं और बड़े सपनों को हासिल करने का साहस दिखाते हैं।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: