रोटरी लीडरशिप इंस्टीट्यूट (दक्षिण एशिया) ने बिहार के शरद सागर को मुख्य अतिथि के रूप में किया आमंत्रित

रोटरी लीडरशिप इंस्टीट्यूट (दक्षिण एशिया) भारत, श्रीलंका, भूटान और मालदीव के लिए प्रभाग कार्यालय के रूप में कार्य करता है.

बिहार के 29 वर्षीय सामाजिक उद्यमी शरद सागर को रोटरी लीडरशिप इंस्टीट्यूट द्वारा रोटरी लीडरशिप इंस्टीट्यूट दक्षिण एशिया – संगोष्ठी के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। इस संगोष्ठी में दुनिया भर के रोटरी के निदेशक, बोर्ड सलाहकार, क्षेत्रीय प्रमुख और रोटरी के अन्य नेता शामिल होंगे। सागर 11 जून को “सेवा संगठन में नेतृत्व” विषय पर आयोजित संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करेंगे।

1992 में स्थापित, रोटरी लीडरशिप इंस्टीट्यूट एक विश्वव्यापी संगठन है शिक्षा, सहयोग और विचारों के आदान-प्रदान के माध्यम से दुनिया भर के रोटरी क्लबों को मजबूत करने में कार्यरत है। रोटरी लीडरशिप इंस्टीट्यूट के सभी महाद्वीपों में विभाग है जो अपने क्षेत्रीय क्लबों को सशक्त करती हैं। रोटरी लीडरशिप इंस्टीट्यूट (दक्षिण एशिया) भारत, श्रीलंका, भूटान और मालदीव के लिए प्रभाग कार्यालय के रूप में कार्य करता है।

लंदन स्थित रोटरी सलाहकार श्री नयन पटेल, जो यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के इंडिया सेंटर के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड में भी कार्यरत हैं, ने कहा, “शरद जी वास्तव में ज्ञान और ऊर्जा के स्रोत हैं। मुझे पता है कि मेरे सहित सभी प्रतिभागी उनकी यात्रा से प्रेरित और प्रबुद्ध होंगे।”

शरद विवेक सागर बिहार के सामाजिक उद्यमी हैं जिनके शिक्षा और नेतृत्व के क्षेत्र में किये गए कार्यों को दुनिया भर में सराहा गया है। साल 2016 में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शरद सागर को एकमात्र भारतीय के रूप में व्हाइट हाउस आमंत्रित किया। शरद सागर ग्लोबल फोर्ब्स 30 अंडर 30 सूची में आने होने वाले बिहार से पहले और एकमात्र उद्यमी हैं और नेतृत्व, राष्ट्र-निर्माण और प्रबंधन पर अतिथि व्याख्यान देने के लिए अक्सर आईआईटी और आईआईएम के रूप में प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा आमंत्रित किया जाता है।

रॉकफेलर फाउंडेशन ने उन्हें अगली सदी के 100 इन्नोवेटर्स की सूची में जगह दी। नोबेल पीस सेण्टर ने उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार समारोह में आमंत्रित किया। इंग्लैंड की महारानी ने उन्हें “क्वींस यंग लीडर्स” में शामिल किया और देश के प्रमुख अखबार ने उन्हें “21 वीं सदी के विवेकानंद” की उपाधि दी। हालांकि, सागर खुद को स्वामी विवेकानंद का सेवक एवं समर्पित कार्यकर्ता मानते हैं।

साल 2008 में शरद सागर ने सामाजिक संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल की स्थापना की। डेक्सटेरिटी ग्लोबल एक राष्ट्रीय संगठन है जो शैक्षणिक अवसरों एवं प्रशिक्षण के माध्यम से भारत के लिए अगली पीढ़ी के लीडर्स तैयार करता है। संगठन 70 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक अवसरों से जोड़ता है। संगठन के बच्चों ने दुनिया भर के शीर्षस्थ विश्वविद्यालयों से 70 करोड़ से भी अधिक की छात्रवृत्ति प्राप्त की है।

निमंत्रण मिलने पर शरद सागर ने कहा, “मैं रोटरी लीडरशिप इंस्टीट्यूट (दक्षिण एशिया) को इस निमंत्रण के लिए धन्यवाद देता हूँ। भारत और दुनिया भर में रोटरी दूर-दराज के हिस्सों में सार्थक काम करती है और इस संगोष्ठी में दुनिया भर के रोटरी के नेताओं को संबोधित करना सम्मान की बात होगी।”

Search Article

Your Emotions