खुशखबरी: छठ-दिपावली में बिहार के लोगों के लिए रेलवे चलाएगी विशेष ट्रेन

पटना: रोजी-रोटी कमाने के लिए राज्य से दूर रह रहें बिहारी लोग जो छठ और दिपावली में ट्रेन का टिकत नहीं बुक करा पाने के कारण अपने घर नहीं आ पाते थे उनके लिए खुशखबरी है।  रेलवे ने यूपी, झारखंड और बिहार के लोगों को अपने गांव या शहर में दीपावली और छठ पूजा मनाने का मौका देने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है।

 

हर साल त्योहारों के 15-20 दिन पहले विशेष ट्रेनों की घोषणा की जाती थी, जिससे इन ट्रेनों की सभी सीटें बुक नहीं हो पाती थी। इस बार रेलवे ने अक्टूबर से चलने वाली ट्रेनों की घोषणा अगस्त में ही कर दी है, ताकि लोगों को टिकट बुक करने का पर्याप्त समय मिल पाए।

रेलवे ने इस बार दीपावली और छठ पूजा को देखते हुए 14 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाएगी। ये ट्रेनें अक्टूबर से चलाएगी। इन विशेष ट्रेनों में 24 कोच हो सकते हैं, जिसमें एक हजार सीटें आरक्षित होंगी। इन ट्रेनों में 499 लोग वेटिंग टिकट ले पाएंगे। ये ट्रेनें दिल्ली-हावड़ा रूट पर चलाई जाएंगी, जो उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड से होकर गुजरेंगी।

 

फिलहाल दीपावली और छठ के आसापास के समय में बिहार और उत्तर प्रदेश जाने वाली सभी प्रमुख ट्रेनों में बुकिंग सीटें खत्म हो चुकी हैं।

 

वैसे छठ और दिपावली के समय घर आने वाले लोगों की भीड़ के मद्देनजर यह सिटों की संख्या अप्रयाप्त है।  उस दौरान रेलवे को यात्रियों के सुविधाम का विशेष ध्यान देने की जरूरत है और साथ ही सभी लोग सुरक्षित अपने घर पहुंच सके इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: