Trending in Bihar

Latest Stories

CBSE 10th Result 2019: पटना के प्रियांशु राज 99 फीसद अंकों के साथ बने बिहार टॉपर

सीबीएसई की 12वीं के रिजल्‍ट के बाद अब 10वीं का रिजल्‍ट भी आ गया है। पटना के डीएवी पब्लिक स्‍कूल (बोर्ड कालोनी) के छात्र प्रियांशु राज 99 फीसद अंकों के साथ बिहार टॉपर बना है। रिजल्‍ट को लेकर परीक्षार्थियों के बीच खुशी की लहर है। परीक्षार्थी अपना रिजल्‍ट www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in, www.cbse.nic.in पर देख सकते हैं।

करीब 18 लाख स्टूडेंट्स को CBSE Class 10 Result का इंतजार था। कुल 91.10 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। रिजल्ट पिछली बार से 4.40 % अच्छा रहा। पिछली बार 86.70 फीसदी ही पास हुए थे। तिरुवनंतपुरम रीजन ने 12वीं की तरह 10वीं में भी टॉप किया है। तिरुवनंतपुरम का रिजल्ट 99.85 फीसदी रहा। तो वही इसबार 13 स्टूडेंट्स ने किया टॉप है, सबके 499 मार्क्स हैं|

12वीं के मार्क्‍स वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

इस बीच सीबीएसई 12वीं परीक्षा में मार्क्‍स वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन ले रहा है। इसके लिए परीक्षार्थियों से 500 रुपये प्रति विषय का शुल्क लिया जा रहा है। परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए 20 और 21 मई को ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए परीक्षार्थियों को प्रति विषय 700 रुपये का शुल्क देना होगा। बाद में परीक्षार्थी 24 व 25 मई को दोबारा मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसमें उन्हें 100 रुपये प्रति प्रश्न देना होगा। यदि पूर्व के मूल्यांकन में किसी प्रकार की त्रुटि व गलती पाई गई तो संबंधित परीक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।
सीबीएसई के सिटी को-ऑर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन सिन्हा ने बताया कि वेरिफिकेशन के दौरान अंक में किसी तरह का परिवर्तन होने पर परीक्षार्थियों को क्षेत्रीय कार्यालय से पत्र भेजकर सूचना दी जाएगी।

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: