बाढ़ के प्रकोप से त्राहि-त्राहि हुआ बिहार, मुख्यमंत्री ने कहा जिंदगी में पहले कभी ऐसी बाढ़ नहीं देखा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद सोमवार को कहा की ऐसी विनाशकारी बाढ़ पहले कभी नहीं आई थी।

नीतीश ने कहा कि जिस तरीके से यह बाढ़ आई है इससे किसी को भी संभलने का मौका नहीं मिला पाया है। नीतीश ने आगे कहा कि हमें आपदा प्रबंधन पर नए सिरे से विचार करना होगा। चूंकि बाढ़ इतनी तेजी से आई की हम पीड़ितों तक पहुंच नहीं पाए। बारिश इतनी तेज हुई कि वो चाहे उत्तर बिहार का इलाका हो या फिर नेपाल का तराई क्षेत्र यह नए किस्म का दृश्य था। इतना तेज बहाव होने की वजह से गांव के गांव तबाह हो गए. एक सड़क भी नहीं बची एनएच का भी वही हाल हैं।

हालांकि नीतीश कुमार ने तत्काल प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और रक्षा मंत्री से बात की, साथ ही चंद घंटों के अंदर मदद उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री को शुक्रिया अदा किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा हमें बहुत सारी बाढ़ों का अनुभव है लेकिन ऐसी बाढ़ नहीं देखी थी, इतना नुकसान पहुंचा है। बता दें कि बिहार के 17 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं, जिससे एक करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। जबकि 153 लोगों की मौत हो चुकी है। नीतीश ने बताया कि सरकार ही नुकसान की भरपाई करेगी, जिनका घर टूटा है, उनका घर बनवाएगी। हमने केन्द्र से केवल राहत और बचाव के लिए मदद मांगी है, अभी पैसे नहीं मांगे हैं। साथ ही बताया कि केन्द्र सरकार से हर तरह की मदद मिलेगी। बिहार के खजाने पर पहले बाढ़ पीड़ितों का हक है और हर पीड़ित तक राहत का सामना पहुंचाया जाएगा।

 

Search Article

Your Emotions