अंधकार में बिहार ही देश को प्रकाश दिखाता रहा है, फिर दिखाएगा : गोपाल कृष्ण गांधी

चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरा होने पर बिहार की राजधानी पटना में आयोजित कार्यक्रम मेें महात्मा गांधी के पौत्र और पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी ने कहा कि यह ऐतिहासिक तथ्य व सत्य है कि जब-जब देश में अंधकार हुआ है, बिहार ने ही प्रकाश दिखाया है और फिर दिखाएगा. 1917 में गुलामी के खिलाफ बिहार से निकली चिंगारियों ने देश की आजादी की नींव रखी. बिहार में ही जुर्म के खिलाफ जेपी ने राष्ट्रीय आंदोलन की शुरुआत की थी.आज फिर जेपी आंदोलन की जरूरत है. 1917 में गुलामी के खिलाफ बिहार से निकली चिंनगारी ने देश की आजादी की नींव रखी. बिहार में ही जेपी ने राष्ट्रीय आंदोलन की शुरूआत की थी. आज फिर जेपी आंदोलन की जरूरत है.

गांधीजी के पौत्र ने कहा कि महात्मा गांधी कुल नहीं अनुयायी परम्परा के हैं. उनके प्राकृतिक परिवार के बजाए उनके विचारों को मानने वाले परिवार का अधिक महत्व है. लेकिन जो अपने आप को गांधीवादी कहते हैं, वे ही गांधी का नाम खराब करते हैं. नाम लिए बिना काम करने वाले ही असली गांधीवादी हैं.

उनके अनुसारा बिहार में किसानों को अंग्रेजों के जुल्म से बचाने के लिए चंपारण सत्याग्रह हुआ था. आज भी किसानों की समस्या बरकरार है.

उन्होंने कहा कि किसानों की जमीन सार्वजनिक कार्य के लिए ली जाए तो ठीक है लेकिन भूमि अधिग्रहण कानून के जरिए किसानों की जमीन लेकर किसी उद्योगपति को दिया जाए तो ठीक नहीं है. मनरेगा को आधार से जोड़ने की जरूरत नहीं है. बच्चों के मिड डे मिल  को आधार से जोड़ना सही नहीं है.

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: