खुशखबरी: बिहार के राजगीर में 6 अरब की लागत से बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

पटना: बिहारवासी अब अपने घर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट देखने का लुत्फ उठा सकेंगे। बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। बिहार कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। बिहार के राजगीर में सरकार छह अरब की लागत से वर्लड क्लास क्रिकेट स्टेडियम बनाने का फैसला लिया है।

राज्य खेल अकादमी और क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का कार्य 2019-20 तक पूरा किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसके लिए राजगीर में 90 एकड भूमि चिन्हित की जा चुकी है।

stadium-640x379

इसके लिए विस्तृत परियोजना तैयार करने के लिए भवन निर्माण विभाग द्वारा मुख्य परामर्शी के रूप में नई दिल्ली के मेसर्स आर क्रॉप– एसोसियेट प्रा. लि. का चयन किया गया है। इसके लिए तैयार किए गए समेकित प्राकलन के मुताबिक राज्य मंत्रिपरिषद ने 6 अरब 33 करोड रूपये की आज प्रशासनिक मंजूरी दे दी।

इससे पहले राजधानी पटना में एख मात्र मोइनूल हक क्रिकेट स्टेडियम था जिसकी हालत काफी जर्जर है। वैसे इस स्टेडियम में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच आयोजित हो चुके हैं। बिहार में इंटरनेशनल लेवल का स्टेडियम नहीं होने के कारण से बिहार के लोग इंटरनेशनल मैच से वंचित रह जाते थे। अब नया स्टेडियम पटना से एक सौ किमी. दूर बौद्ध धार्मिक स्थल और पर्यटन स्थल राजगीर में बनाया जाएगा।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: