बिहार में बनेगें “स्मार्ट विलेज”: CM नितीश कुमार

बिहार सरकार नितीश कुमार ने केंद्र सरकार को निशाना बनाते हुए कहा,भले ही बिहार की राजधानी पटना का नाम स्मार्ट सिटी की सूची में शुमार न पाया हो लेकिन अब बिहार के सभी गांवों को स्मार्ट बनाया जाएगा। 

निश्चय यात्रा के तीसरे चरण के अंतिम दिन शनिवार को कटिहार में चेतना सभा में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि अब सूबे के सभी गांवों को स्मार्ट बनाया जाएगा।
गांव में सड़क, बिजली और घरों में पेय जल, शौचालय होगा
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कटिहार के राजेन्द्र स्टेडियम में चेतना सभा में उमड़ी जनसैलाब को संबोधित करने के दौरान कहा कि बिहार के सभी गांवों को स्मार्ट गांव बनाने के लिए पहल शुरू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि इसके लिए बिहार के सभी गांवों के हर घर तक पक्की सड़क का जाल बिछाया जाएगा. यहां सभी घरों में नल का जल और शौचालय की व्यवस्था होगी. इसके साथ ही हर घर में बिजली भी होगी।
नीतीश कुमार ने कहा कि ये हो जाने से बिहार का हर गांव स्मार्ट हो जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर दोहराया कि अगले साल तक बिहार के हर घर को बिजली से जोड़ दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि उनका सपना है कि बिहार का एक घर भी ऐसा न हो जिसके दरवाजे तक पक्की सड़क न हो, घर में नल का जल हो, घर में शौचालय हो और बिहार के हर घर में 24×7 बिजली हो.
सभी कॉलेजों-हाई स्कूलों में मुफ्त वाई फाई
चेतना सभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के सभी कॉलेजों और हाई स्कूलों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा से लैश किया जा रहा है लेकिन छात्र इसका उपयोग साकारात्मक काम के लिए करें न कि फिल्मों को डाउनलोड करने में। उन्होंने छात्रों से अपील किया कि छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए बिहार के सभी अंगीभूत कॉलेजों में मुफ्त वाई- फाई की सुविधा देने जा रही है ताकि इंटरनेट के युग में छात्र इसका भरपूर फायदा उठा सकें।
15 दिसंबर से होगा निश्चय यात्रा का चौथा चरण
तीसरे चरण की निश्चय यात्रा समाप्त कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार की शाम पटना वापस लौट चुके हैं. तीसरे चरण के निश्चय यात्रा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के चार जिले अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में सरकारी योजनाओं और सरकार के सात निश्चय कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की।
निश्चय यात्रा का चौथा चरण 15 दिसंबर से शुरू होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निश्चय यात्रा के चौथे चरण में सुपौल, मधेपुरा और सहरसा जिले का दौरा करेंगे। विदित हो कि मुख्यमंत्री 9 नवंबर से निश्चय यात्रा पर निकले थे. पहले चरण में मुख्यमंत्री ने बिहार के पांच जिले, दूसरे चरण में तीन जिले और तीसरे चरण में चार जिले का दौरा कर चुके हैं।

इस खुशखबरी से ग्रामीण क्षेत्रो के लोगों में ख़ुशी की लहर दौड़ रही है

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: