PicsArt_07-10-08.21.59
खबरें बिहार की

खुशखबरी: 788 करोड़ रुपये के लागत से पटना में यहां बनेगा एक और फ्लाईओवर

पटना: राजधानी पटना को जाम मुक्त करने के लिए बिहार सरकार ने एक और बडा फैसला लिया है।  788 करोड़ रु. की लागत से दानापुर-गांधी मैदान मेन रोड पर दीघा में फ्लाईओवर बनेगा।

17 जुलाई के पहले तय हो जाएगा कि कौन सी एजेंसी इसका निर्माण करेगी। गैमन इंडिया, सिंगला और अशोका बिल्डकॉन इसके तकनीकी टेंडर में सफल हुई हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि 15 जुलाई को फाइनेंशियल बीड में फ्लाईओवर बनाने वाली एजेंसी तय कर ली जाएगी।

 

बिहार राज्य पथ विकास निगम ने इसका टेंडर किया है। टेंडर 10.6 किमी सड़क का हुआ है, जिसका यह फ्लाईओवर भी एक अहम हिस्सा है। इस पूरे हिस्से का निर्माण डेढ़ साल में करना है, जिसकी लागत 152 करोड़ रुपए तय का गई है। वैसे दीघा सड़क सेतु से एम्स तक एलिवेटेड सड़क के समानांतर पश्चिम तरफ बनने वाली इस सड़क की कुल लंबाई 12.4 किमी है, जिसमें दानापुर स्टेशन के पास एक रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण पूरा हो चुका है। वहीं दानापुर-दीघा-गांधी मैदान सड़क के उत्तर गंगा नदी की ओर इस सड़क का सवा किमी हिस्से का निर्माण पहले से ही गैमन इंडिया कर रही है।

 

एलिवेटेड हिस्से में कट नहीं होने से पड़ी इसकी जरूरत

दीघा-एम्स एलिवेटेड का निर्माण पहले से हो रहा है। 788 करोड़ रुपए की लागत से 12 किमी लंबे इस एलिवेटेड सड़क पर चढ़ने के बाद उससे शहर में उतरने की कोई व्यवस्था नहीं है। दीघा सेतु की तरफ से इस एलिवेटेड पर चढ़ने वाली गाड़ी सीधे एम्स के पास ही निकलेगी। ऐसे में दीघा सेतु पार कर पटना शहर में आने वाली गाड़ियों के लिए इस नई सड़क के निर्माण की जरूरत पड़ी है।

शहर के बीचोंबीच बनने वाली इस नई सड़क से गाड़ियां शहर में जिधर जाना चाहेंगी, चली जाएंगी। चाहे आशियाना-दीघा रोड की तरफ जाना हो या गोला रोड की तरफ। बेली रोड से भी यह सड़क जुड़ रही है।

 

इस फलाई ओवर के बन जाने के बाद पटना की सुंदरता और बढ जाएगी।  ज्ञात हो कि पटना केन्द्र सरकार के स्मार्ट सिटी के सूची में शामिल नहीं है।  राज्य सरकार लगातार पटना को स्मार्ट बनाने के लिए काम कर रही है मगर तमाम प्रयासों के वाबजूद अभीभी बहुत कुछ करना बाकी है।  पटना के साथ बिहार के अन्य शहरों पर भी सरकार को ध्यान देना चाहिए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.