कल बिहार के खगड़िया जिले से गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

इस योजना के जरिये बिहार समेत छह राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के कुल 116 जिलों के प्रवासी मजूदरों को काम दिया जायेगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को प्रवासी मजदूरों को अपने ही राज्य में रोजगार देने के लिए बिहार के खगड़िया जिले से गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शुभारंभ करेंगे| इस योजना के जरिये बिहार समेत छह राज्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के कुल 116 जिलों के प्रवासी मजूदरों को काम दिया जायेगा| प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिले के बेलदौर प्रखंड के तेलिहर गांव से योजना का शुभारंभ करेंगे| मौकें पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी के अलावा पांच अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री और कुछ केंद्रीय मंत्री भी शुभारंभ में हिस्सा लेंगे।

यह अभियान 125 दिनों का है जिसमें प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने और देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा खड़ा करने के लिए 25 अलग तरह के कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

इस योजना में 12 अलग-अलग मंत्रालय को सामिल किया गया है| इसमें ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, खनन, पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि मंत्रालय शामिल हैं।

ये काम कराएं जाएंगे

इस अभियान के तहत कम्युनिटी सैनिटाइजेशन कॉम्पलेक्स, ग्राम पंचायत भवन, वित्त आयोग के फंड के अंतर्गत आने वाले काम, नैशनल हाइवे वर्क्स, जल संरक्षण और सिंचाई, कुएं की खुदाई. पौधारोपण, हॉर्टिकल्चर, आंगनवाड़ी केंद्र, पीएमआवास योजना (ग्रामीण), पीएम ग्राम संड़क योजना, रेलवे, श्यामा प्रसाद मुखर्जी RURBAN मिशन, पीएम KUSUM, भारत नेट के फाइबर ऑप्टिक बिछाने, जल जीवन मिशन आदि के काम कराए जाएंगे।

इस अभियान का बजट 50 हजार करोड़

सरकार ने ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का बजट 50 हजार करोड़ रुपये रखा है। कामगारों को स्किल के हिसाब से 25 सरकारी स्कीम के काम दिए जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि इस अभियान को लागू करने से पहले सरकार ने स्किल मैपिंग की है। उस आधार पर इससे कम से कम 25 हजार मजदूरों को जरूर लाभ मिलेगा।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: