CBSE 12th Result: इस बार सीबीएसई 12वीं बोर्ड में सुजल बना बिहार टॉपर

आज सीबीएसई 12वीं बोर्ड के रिजल्ट को जारी कर दिया गया है और देश में जहां नोएडा की मेघना श्रीवास्तव टॉपर रही हैं तो वहीं बिहार में डीएवी राजवंशी नगर के छात्र सुजल को 98 प्रतिशत नंबर के साथ बिहार का टॉपर घोषित किया गया है. साइंस में डीपीएस पटना के सिद्धांत प्रियम ने 98.2 फीसद प्राप्त कर संकाय में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर संत माइकल हाईस्कूल, दीघा के अश्वनी श्रीवास्तव ने 97.8 फीसद अंक प्राप्त किए। तीसरे स्थान पर संत माइकल की सौम्या प्रकाश, डीएवी बीएसईबी के प्रशांत कुमार तथा संत कैरेंस, गोला रोड के मानवेंद्र पांडेय ने 97 फीसद अंक प्राप्त किए।

कॉमर्स में डीएवी ट्रांसपोर्ट नगर के उज्ज्वल सिंह ने 97.8 फीसद अंक प्राप्त कर संकाय में टॉप किया है। संत माइकल हाईस्कूल, दीघा की वर्णिका सिन्हा 97 फीसद अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहीं। तीसरे स्थान पर नोटे्रडम एकेडमी, पाटलिपुत्र कॉलोनी की संजना अग्रवाल और विदुषा आर्या 96.4 फीसद अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रही।

सुजल का अब अगला लक्ष्य आईएएस बनना है. मसालों के कारोबारी संतोष कुमार के बेटे सुजल ने कहा कि मैं अपनी सफलता के लिए पैरेंट्स और टीचर्स को श्रेय दूंगा. परीक्षा की तैयारी के लिए मैं रोज 7-8 घंटे की पढ़ाई करता था. यह पूरे साल लगातार की गई मेहनत का रिजल्ट है. आगे मैं ऑनर्स कर आईएएस की तैयारी करूंगा। IAS ऑफिसर बनकर मुझे अपने माता-पिता के सपनों को पूरा करना है.

वैसे पिछले साल की तुलना में रिजल्ट एक फीसद बेहतर रहा. इस वर्ष पटना जोन के 70.56 फीसद परीक्षार्थी सफल हुए हैं. लेकिन, इस बार भी पटना सीबीएसई के टॉप-5 जोन में शामिल नहीं हो सका. राजधानी का रिजल्ट इस बार पिछले साल से बेहतर रहा है. कुल 85544 विद्यार्थियों ने इस बार रजिस्ट्रेशन कराया था. इसमें 83563 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए. इसमें 58,944 परीक्षार्थियों को सफलता मिली है. पटना जोन में 65.81 फीसद छात्र और 78.72 छात्राएं फीसद सफल हुईं है.

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: