बिहार का पहला खुले में शौच मुक्त जिला बनने के कगार पर रोहतास

बिहार के रोहतास जिला के लिए 15 सितम्बर ऐतिहासिक दिन साबित होने वाला है। 15 सितम्बर को रोहतास जिला बिहार का पहला व देश का सबसे कम समय मे होने वाला ओडीएफ(खुले में शौच मुक्त) जिला घोषित होने वाला है। रोहतास डीएम अनिमेष कुमार पराशर की अथक प्रयास रंग लाई, जिसमें रोहतास के लोगो खास कर के महिलाओं का पूरा सहयोग मिला।

19 प्रखंड के रोहतास जिला में ‘महिलाओं के सम्मान की लड़ाई'(खुले में शौच करने की कुप्रथा को खत्म करने) के लिए डीएम अनिमेष कुमार पराशर गांधी को अपनाते हुए दिन-रात को एक किए है। जिले के प्रखंडों के गांव में खुद डीएम, एसपी कई अधिकारियों के साथ जा रातभर कैम्प करते, जहां ग्रामीणों के साथ चौपाल भी होता। डीएम के इस मुहीम में जनता पूर्ण सहयोग कर रहे है।

वही इस मिशन को सफल होने के बाद बिहार ही नही आसपास के राज्यों के अधिकारियों का दल रोहतास आकर मिशन को सफल करने की जानकारी ले रहे है। रोहतास जिले के बाहर से आये हुए अधिकारियों ने कहा कि यह पहला जिला मिला, जहां सरकारी कार्यक्रम एक सामाजिक आंदोलन के रूप में दिखा। जहां लोग खुद अपना काम समझ मिशन ओडीएफ को आगे बढ़ाने का काम किया है। वे भी अपने यहां अपनाए तौर- तरीके को प्रयोग के तौर पर अपनाने की बात कही।
गौरतलब हैं कि रोहतास जिला का संझौली प्रखंड महज 55 दिन में खुले में शौच (ओपेन डिफिक्शन फ्री, ओडीएफ) से मुक्त हो गया। इतने कम समय में ओपेन डिफिक्शन फ्री का रिकार्ड बनाने वाला रोहतास जिले का संझौली प्रखंड बिहार ही नहीं बल्कि देश का पहला प्रखंड है।

Search Article

Your Emotions