खुशखबरी: गाँधी सेतु के सामानांतर पटना से हाजीपुर तक बनेगी न्यू महात्मा गाँधी सेतु

उत्तर बिहार को राजधानी पटना को जोड़ने वाली गाँधी सेतु पुल का तो कायाकल्प का काम तो चल ही रहा है उसके साथ ही पटना के जीरो माइल से हाजीपुर तक गाँधी सेतु के समान्तर न्यू महात्मा गाँधी सेतु पुल का निर्माण किया जायेगा| महात्मा गांधी सेतु के समानांतर 3000 करोड़ रुपए की लागत से गंगा पर नया पुल बनेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पथ निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक में जीरो माइल से रामाशीष चौक तक फोर लेन पुल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। पुल की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार है।

तीन हज़ार करोड़ रुपए के लागत से बनने वाले इस पुल का निर्माण पहले पांच हजार करोड़ में होने वाला था|यह पुल गाँधी सेतु के बिलकुल करीब होगा| जीरो माइल से रामाशीष चौक तक बनने वाले इस पुल को नूतन गाँधी सेतु के रूप में विकसित किया जायेगा| गांधी सेतु के समानांतर 60-80 मीटर जमीन पहले से ही उपलब्ध है। पुल का प्रस्ताव जल्द ही केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। पटना आउटर रिंग रोड के अलाइनमेंट के रूप में एसएच- 78 पर कन्हौली से नौबतपुर, लखना, दनियावां, फतुहा और कच्ची दरगाह तक 50 किलोमीटर लंबा नया बाइपास बनेगा।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने इस वर्ष के बाढ़ के अनुभव को ध्यान में रखकर राज्य में नई बनने वाली सभी सड़कों में क्रॉस ड्रेन को अनिवार्य बनाने का आदेश दिया ताकि पानी आने पर सड़कों को कम से कम क्षति हो। इंडो-नेपाल बॉर्डर रोड को बाढ़ से जबरदस्त नुकसान हुआ है। परियोजना को नए सिरे से शुरू करने और इसमें क्रॉस ड्रेन व अतिरिक्त पुलों का प्रस्ताव केंद्र सरकार को नए सिरे से भेजा जाएगा। मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि सड़क परियोजनाओं के लिए जमीन अधिग्रहण में तेजी लाने के लिए राजस्व व भूमि सुधार विभाग में विशेष सेल खोला जाएगा।

मई तक चालू हो जाएगा गंगा पथ
मुख्य सचिव ने कहा कि गंगा पथ शून्य से आठ किलोमीटर तक मई 2018 तक चालू हो जाएगा।इससे दीघा से पीएमसीएच के पास कृष्णा घाट तक लोगों को आवागमन में आसानी हो जाएगी। गंगा पथ में 13वें से 20वें किलोमीटर के बीच चार किलोमीटर का एलिवेटेड पथ बनाने पर भी सहमति बन गई। मुख्यमंत्री ने बिहटा-सरमेरा रोड को भी जल्द से जल्द पूरा करने का आदेश दिया।

Search Article

Your Emotions