1159 Views

बिहार में 9900 सिपाहियों की निकली बहाली, यहाँ करें आवेदन

राज्य में 9900 पदों पर बिहार पुलिस के लिए भर्ती, ऑनलाइन आवेदन करें ।

ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई से 30 अगस्त तक, केंद्रीय चयन पर्षद की वेबसाइट पर स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा। डाक या सीधे हाथ से दिए गए आवेदनों पर पर्षद विचार नहीं करेगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें  http://www.csbc.bih.nic.in/Default.htm

जिन अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र सही पाए जाएंगे उनके लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। कुल अंक के फीसद या अधिक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी शारीरिक योग्यता परीक्षा में शामिल होंगे। लिखित परीक्षा केवल शारीरिक जांच-माप परीक्षा के लिए ही मान्य होगी। इसका उपयोग अंतिम मेधा सूची में नहीं किया जाएगा।

बिहार पुलिस के नोटिफिकेशन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें  http://www.csbc.bih.nic.in/Advt/Advt-01-2017-29-07-2017.pdf

इंटर में उत्तीर्ण होना जरूरी :- आवेदन के लिए इंटर स्तर की परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। बिहार राज्य के मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी, बिहार राज्य संस्कृत बोर्ड द्वारा जारी शास्त्री (अंग्रेजी सहित) अथवा आचार्य (अंग्रेजी सहित) के डिग्रीधारी भी आवेदन जमा कर सकते हैं। सामान्य एंव पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर, अत्यंत पिछड़ा के लिए 162, एससी एवं एसटी के लिए 160 तथा महिलाओं के 155 सेंटीमीटर ऊंचाई अनिवार्य है। अभ्यर्थियों की उम्र एक जून, 2017 के आधार पर 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें पिछड़ा वर्ग के पुरुषों को दो साल और महिलाओं को तीन साल, एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को पांच साल की छूट दी गई है।

100-100 अंक की होगी लिखित और शारीरिक परीक्षा:- लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर अथवा समकक्ष स्तर का होगा। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। चार में से एक विकल्प का चयन करना होगा। दो घंटे की परीक्षा में एक-एक अंक के कुल 100 प्रश्न होंगे। शारीरिक परीक्षा भी 100 अंक की होगी। इसमें दौड़ के लिए 50, गोला फेंक के लिए 25 तथा ऊंची कूद के लिए 25 अंक निर्धारित किए गए हैं। समय के साथ अंक घटे और बढ़ेंगे। पांच मिनट में 1.6 मील की दूरी तय करने पर 50 अंक मिलेंगे। छह मिनट से अधिक समय लेने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित किए जाएंगे। 20 फीट से ज्यादा दूरी तक गोला फेंकने पर पूरे-पूरे अंक मिलेंगे। पांच फीट से अधिक ऊंची कूद के लिए 25 अंक दिया जाएगा। पुरुष और महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग मापदंड तय हैं।

गृह रक्षकों के लिए आधी सीटें आरक्षित:- सूबे के प्रशिक्षित गृह रक्षकों से सभी कोटी की 50 फीसद रिक्तियां भरी जाएगी। योग्य गृह रक्षक नहीं मिलने की स्थिति में उसी कोटि के गैर गृहरक्षक अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। तीन फीसद पद पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित है। शेष 97 फीसद में से 35 फीसद पद महिलाओं के लिए आरक्षित है।

समय के साथ अंक घटे और बढ़ेंगे। पांच मिनट में 1.6 मील की दूरी तय करने पर अंक मिलेंगे। छह मिनट से अधिक समय लेने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित किए जाएंगे। 20 फीट से ज्यादा दूरी तक गोला फेंकने पर पूरे-पूरे अंक मिलेंगे। पांच फीट से अधिक ऊंची कूद के लिए 25 अंक दिया जाएगा। पुरुष और महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग मापदंड तय हैं। आवेदन के लिए मोबाइल और ईमेल आइडी अनिवार्य है।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: