उत्तर मध्य रेलवे देश के 23 रेलवे स्टेशनों को नीलाम करने की बना रही है योजना

उत्तर मध्य रेलवे अपने स्टेशनों पर बेहतर सुविधा देने के लिए एक योजना बना रही है। इस योजना के तहत कानपुर समेत देश के करीब 23 स्टेशनों को उत्तर मध्य रेलवे नीलाम करने जी रही है। यानी अब सब प्राइवेट होगा।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) का कानपुर सेंट्रल 200 और इलाहाबाद जंक्शन 150 करोड़ रुपए में नीलाम होगा। रेलवे के मुताबिक, निजी निवेश से इन स्टेशनों की सेवाएं विश्वस्तरीय होंगी। निजी हाथों में जाने से यात्री सुविधाएं बेहतर और प्रभावी हो जाएंगी। रेलवे के पास सिर्फ परिचालन, रेलवे ट्रैक और सुरक्षा का ही जिम्मा बचेगा। स्टेशन से होने वाली आमदनी में कंपनी और रेलवे की हिस्सेदारी अभी तय नहीं हो पाई है। अब तक कुल आमदनी का आधा या फिर निजी सेक्टर को 67 व रेलवे को 33 फीसदी का लाभ देने पर सहमति बन सकती है।


रेलवे के मुताबिक, अफसरों का अनुमान है कि स्टेशन की व्यवस्थाएं, टिकट, खाना पीना, पार्सल, सफाई, रिटायरिंग रूम का काम निजी हाथों में जाने के बाद रेलवे स्टॉफ पर हर महीने खर्च होने वाले 70 करोड़ रुपए का भार खत्म हो जाएगा। लगभग इतनी ही राशि रेलवे संसाधन और सुविधाओं पर खर्च करता है।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: