एक तरफ से बिहार के राज्यपाल तो दूसरे तरफ से बिहार की बेटी होगी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार !

भाजपा द्वारा बिहार के मौजूदा गवर्नर और दलित नेता राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने के बाद अब माना जा रहा है कि बीजेपी के दलित कार्ड के जवाब में कांग्रेस भी दलित नेता को राष्ट्रपति चुनाव में उतारेगी।  सूत्रों के मुताबिक दलित होने के चलते मीरा कुमार की उम्मीदवारी पक्की मानी जा रही है ।

 

गौरतलब है कि रामनाथ कोविंद अगर बिहार के राज्यपाल है तो वही मीरा कुमार भी बिहारी है । विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार पर चर्चा के लिए 22 जून को बैठक बुलाई गई है. माना जा रहा है कि इसी बैठक में मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग सकती है. मीरा कुमार पांच बार से सांसद हैं और दिग्गज कांग्रेस नेता बाबू जगजीवन राम की बेटी हैं.

 

मीरा कुमार का जन्म बिहार के भोजपुर जिले में हुआ है। वह देश के पूर्व प्रधानमंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं। मीरा कॉन्वेन्ट एडुकेटेड हैं। उनकी शिक्षा देहरादून, जयपुर और दिल्ली में हुई है। उन्होंने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज और मिरांडा हाउस से एमए और एलएलबी किया है।1970 में उनका चयन भारतीय विदेश सेवा के लिए हुआ। इसके बाद उन्होंने कई देशों में अपनी सेवा दीं।

यूपीए-1 की मनमोहन सिंह सरकार में वह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रह चुकी हैं। वो 8वीं, 11वीं, 12वीं, 14वीं और 15वीं लोकसभा की सदस्य रह चुकी हैं।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: