बिहार सरकार के इस योजना से बिहार में बहेंगी दूध की गंगा

​देशभर में गाय ओर गोहत्या के नाम पर भले ही सिर्फ  राजनीति चल रही है पर  बिहार सरकार एक ऐसा कदम उठाने की तैयारी कर रही है जिससे ना सिर्फ बिहार के लोगों की आमदनी बढ़ेगी बल्कि बिहार में दूध की नदियां बहने लगेगी.
बिहार का पशुपालन मंत्रालय बिहार के छ: अलग-अलग जिलो में एक नई योजना की शुरुआत कर रहा है. इस योजना के तहत गर्भधारण करने वाली गायों को एक ऐसा इंजेक्शन दिया जाएगा जिससे गायें सिर्फ बछिया ( बच्ची) को ही जन्म देंगी.
बिहार सरकार के पशुपालन मंत्री अवेधश सिंह ने बताया कि फिलहाल प्रयोग के तौर पर इसे केवल 6 जिलों में शुरू किया जा रहा है. हमलोग जो गायों को इंजेक्शन लगाएंगे इससे सिर्फ बछिया ही पैदा होगी. इस योजना से बिहार में गायों की संख्या में बढ़ोतरी होगी और साथ ही लोगों की आमदनी में बढोत्तरी होगा. योजना के सफल होने पर इसे दूसरे जिलों में भी लागू किया जाएगा.
पशुपालन विभाग के प्रिंसिपल एस सामंत रे ने बताया कि नयी तकनीक आ गई है जिसमें एक्स और वाई क्रोमोजोम्स (स्पर्म) को अलग किया जा सकता है. जो स्पर्म बाछी पैदा करने में मददगार होगा उसे ही बढ़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि नये तकनीक में यह संभव है. हमलोग बिहार में इसे पहली बार लागू करने जा रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव वे कहा कि गांव के लोगों के लिए पशुधन बहुत बड़ी संपत्ति है. अगर सरकार इस तरह की कोई योजना ला रहा है तो हम इसका स्वागत करते हैं.
जाहिर है कि बछियां जन्म लेने से गायों की संख्या बढ़ेगी और फिर इससे दूध में भारी मात्रा में इजाफा होगा साथ ही लोग दूध बेच कर वो अच्छी आमदनी भी कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक इससे पहले इस योजना को महाराष्ट्र में लागू किया जा चुका है.

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: