खुशखबरी: सुरेश प्रभु ने बिहार को दिये ₹340 करोड़ का नया सौगात

बीते मंगलवार यानि 9 मई को गोपालगंज के महत्वपूर्ण थावे-छपरा भाया मशरख रेलखंड पर बड़ी लाइन की ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया। इस रेलखंड पर परिचालन का शुभारम्भ नागपुर से रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखा कर किया।

रेल मंत्री नागपुर डीआरएम कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गोपालगंज की जनता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आम लोगों से अपनी आस्था और संकल्प को दोहराया। कहा कि केंद्र सरकार बिहार के विकास के लिए 226 फीसदी आवंटन की बढ़ोतरी की है।

बिहार के विकास के लिए  करीब 3696 करोड़ निवेश किया गया है।

जिनमें 826 करोड़ विद्युतीकरण पर खर्च किया जाएगा। यात्री सुविधाओं पर भी  विशेष ध्यान दिया जा रहा है। रेल लाइन क दोहरीकरण, नई ट्रेनें और यात्री सुविधा के साथ 2 रुपए में पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराने की बाते कही। उन्होंने 1 बजकर 12 मिनट पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। साथ ही मंच से राजीव प्रसाद रूडी, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, सांसद जनक राम द्वारा हरी झंडी दिखा ट्रेन को रवाना किया गया। उपस्थित लोगों ने  विशेष सवारी गाड़ी संख्या 55186 को छपरा कचहरी के लिए रवाना किया गया। थावे-मशरख रेलखंड की लंबाई 64 किलोमीटर है।

पटना और दिल्ली के लिए जल्द शुरू होगा ट्रेनों का परिचालन
छपरा रेलखंड के यात्रियों के लिए जल्द ही पटना और दिल्ली के लिए भी ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने दिघवा दुबौली स्टेशन पर कहीं। स्थानीय विधायक मिथिलेश तिवारी ने मांग रखी कि दिल्ली और पटना के लिए इस रेलखंड पर ट्रेनें मुहैया कराई जाए। जिस पर केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रुडी ने भरोसा दिलाया कि यहां के विधायक और स्थानीय लोगों के अनुरोध को  रेलमंत्री और प्रधानमंत्री के पास रखेंगे। पटना और दिल्ली के लिए रेल सेवा शुरू हो जाएगी। एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।
केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्द्मिता राज्य मंत्री राजीव प्रताप रुड़ी ने कहा कि इस रेलखंड पर पहली बार 19 साल बाद बड़ी लाइन का शुभारम्भ किया गया।
उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों ने इस रेल लाइन के अमान परिवर्तन का कार्य ठप्प कर दिया था जिसे बीते 2 साल में ही पूरा कर इस रेल लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया। इसी तरह प्रदेश में 17 साल बिहार की महत्वपूर्ण दीघा पटना रेल लाइन बंद थी, जिसे चालू किया गया। मौके पर विधायक मिथिलेश तिवारी, विधायक सुभाष सिंह, एनडीए के जिलाधय्क्ष सहित कई नेता मौजूद थे।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: