बिहार के बेटे रवीश कुमार को मिला लोकरत्न सम्मान’

पत्रकारिता जगत में अपनी अलग पहचान बना चुके एनडीटीवी के पत्रकार रवीश कुमार को अमर कथा शिल्पी और स्वतंत्रता सेनानी फणीश्वर नाथ रेणु की स्मृति में आरंभ ‘लोकरत्न सम्मान’ से आज सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें अररिया जिला स्थित फणीश्वर नाथ रेणु के गांव औराही हिंगना में एक समारोह में प्रदान किया गया।

फणीश्वर नाथ रेणु समाज सेवा संस्थान द्वारा आरंभ इस पुरस्कार के तहत प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न भेंट किया गया। 2016 में यह सम्मान बिहार के सीएम नीतीश कुमार को दिया गया था।

फणीश्वर नाथ रेणु समाज सेवा संस्थान के संरक्षक और रेणु जी के पुत्र पद्मपराग राय वेणु ने कहा कि पत्रकारिता जगत में रवीश कुमार ने अपनी पहचान बनाई है। संस्थान के सचिव दक्षिणेश्वर राय ने कहा कि रवीश कुमार देश के संजीदा पत्रकारों में से एक हैं। गौरतलब है कि राजकमल प्रकाशन से रवीश कुमार की किताब भी चुकी है। वे लघु प्रेम कथा शृंखला की पहली किताब ‘इश्क में शहर होना’ के लेखक हैं।
‘मैला आंचल’, ‘परती परिकथा’ जैसी महान कृतियों के लेखक फणीश्वरनाथ रेणु ने अपनी कहानियों, उपन्यासों में ऐसे पात्रों को गढ़ा जिनमें एक दुर्दम्य जिजीविषा देखने को मिलती है।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: