1367 Views

जेईई मेन्स एग्जाम में कैसे लाए अच्छे मार्क्स? | पढ़े एक्सपर्ट आईआईटीयन की सलाह

जेईई मेन्स की उल्टी गिनती शुरू, 2अप्रैल को है परीक्षा, कट ऑफ क्या होगा? इस सोच में समय व्यर्थ नहीं करें-आईआईटियन शंकर

सीबीएसई की ओर से ज्वाइंट इंजीनियरिंग एंट्रेन्स एग्जाम (जेईई) मेंस- 2017 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। जेईई मेन आईआईटी, एनआईटी और इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स धनबाद में प्रवेश के लिए पहले चरण की परीक्षा है।
जेईई मेन को उत्रीण करने वाले छात्र ही एडवांस 2017 में बैठने के लिए पात्र होंगे। 2 अप्रेल को ऑफलाइन एवं 8 व 9 अप्रेल को ऑनलाइन परीक्षा होगी। ऑफलाइन परीक्षा में मात्र 10दिन शेष रह गए हैं। स्टूडेंट्स को बी बोल्ड, बी कूल, बी रिलेक्स, बी पॉजिटिव एण्ड बी कोन्फिडेण्ट का सिद्धांत अपनाना चाहिए।

फिजिक्स में कंसेप्ट के साथ प्रेक्टिस जरूरी:-
शान्त चित्त दिमाग मुस्कुराहट की कुंजी होती है और यही मुस्कुराहट सफलता की कुंजी बनती है। इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहें।

रैंक लाने में फिजिक्स का बहुत बड़ा योगदान होता है। यदि स्टूडेंट बेसिक कंसेप्ट के साथ तैयारी करे तो बेहतर स्कोर कर  सकता है। हर तरह के फॉर्मूले के प्रश्नों का अभ्यास आपके सफलता के अवसरों को बढ़ा देगा।

कट ऑफ क्या होगा? इसकी गणित में समय नष्ट न करें। अनावश्यक आकलन तनाव उत्पन्न करता है और एेसे में कोई काम सही नहीं हो सकता।
*पिछले 10 से 15 साल के पेपरों को सॉल्व करे और अपनी पोटेंशल को आके,
मॉडर्न फिजिक्स, फ्ल्यूड, वेब्स एंड साउंड, रोटेशन मैकेनिक्स एंड इलेक्ट्रॉनिक में बहुत कंसेप्ट हैं, जिनकी प्रेक्टिस जरूरी है। इलेक्ट्रीसिटी, मैग्नेटिज्म, ऑप्टिक्स, थर्मोडायनामिक्स को गहराई से रिवाइज करे।
पिछले कुछ सालों के पेपर का विश्लेषण करें तो क्लास 11 की यूनिट डायमेंशन चेप्टर से लेकर क्लास 12 की मॉडर्न फिजिक्स तक के हर चैप्टर को पढे़ं।
डेरीवेशन एंड रिजल्ट की प्रेक्टिस जरूर करें। किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए बेसिक कंसेप्ट व डेरीवेशन का ही प्रयोग करें।
कुछ और नया न करें, जो साल भर अच्छा तैयार किया है, उस पर गौर करें और पूर्ण विश्वास रखें कि आप जंग के लिए तैयार हैं और यह सोचे की आप ही जीतेंगे।
*इस रणनीति से हल करें पेपर:-
आपने -आपके स्ट्रोंग जोन को समझे और पेपर की शुरुआत आपने इंटेरैटिंग सब्जेक्ट से करे।और हा फस्र्ट राउण्ड में सरल यानी स्टेटिक मेमोरी तथा नॉलेज पर आधारित आर्गेनिक और इनऑर्गेनिक के प्रश्नों को धैर्य से हल कर ले। सरल प्रश्नों को पहले हल करने से आपका आत्मविश्वास प्रबल होगा और आप सैकण्ड राउण्ड  में कठिन प्रश्न भी आसानी से हल कर पाएंगे।
और अंतिम कुछ दिनों में कुछ नया न करे । शांतचित मन से तैयारी के और सोचे की मै जेईई क्वालीफाई करूँगा। आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी।
आईआईटियन शंकर
यंगेस्ट एडुकेशनिस्ट
बड़हरा ,भोजपुर

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: