नालंदा एसपी ने फिर किया एक अनोखी पहल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी की इसकी सराहना


अब नालंदा पुलिस की एक और अभिनव प्रयोग की शुरुआत ‘पर्यटक मित्र’ की माननीय सीएम नीतीश कुमार ने राजगीर में आयोजित कैबिनेट की बैठक के बाद कर दी। सूबे में अपने-आप का एक ऐसा अनूठा प्रयोग जिसकी सीएम ने सभी जिलों को अनुकरण करने के लिए कहा।उन्होंने एसपी कुमार आशीष की इस सकारात्मक पहल को काफी सराहा।

Nalanda police
बता दें कि पर्यटक मित्र ‘अतिथि देवो भवः’ की तर्ज़ पर न सिर्फ पर्यटकों के लिए एक गाइड की भूमिका में होगी बल्कि उनकी सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखेगी ताकि देश विदेश से आने वाले पर्यटकों को कोई भी परेशानी न हो। विशेष वेश-भूषा मे सुसज्जित 04 कांस्टेबल और 01पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसकी मॉनिटरिंग डीएसपी (सुरक्षा) ज्योति प्रकाश करेंगे। साथ ही इस गाड़ी में सवार पदाधिकारी अंग्रेजी व हिंदी भाषा में दक्ष होंगे।इसमे बाद मे अन्य विदेशी भाषाओं के जानकारी की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस गाड़ी में ब्लैक कैट कमांडों सवार होंगे जो अत्याधुनिक संसाधन, वायरलेस सिस्टम व हथियार से लैस होंगे। इतना ही नहीं ‘100’ नंबर डायल करने से यह सीधे पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़ जायेगी जो आवश्यकता के अनुसार पर्यटक मित्र वाहन को सूचना देगी ताकि पर्यटकों को तत्काल मदद मिल सके।मेडिकल किट से भी यह लैस होगी।

 

एसपी के अनुसार अभी प्रारंभिक दौर मे यह वाहन राजगीर और नालंदा के महत्वपूर्ण स्थलों पर पेट्रोलिंग करेगा। एसपी ने बताया कि प्रशिक्षण के माध्यम से पुलिस कर्मियों को देश और विदेश के पर्यटकों को जरूरी सुरक्षा देने, अभिरुचि, व्‍यवहार, बॉडी लेंग्‍वेज, पुलिस की छवि और शिकायत निवारण जैसे विषयों पर ट्रेंड किया गया है। इस मौके पर कैबिनेट के तमाम माननीय मंत्रियों- सचिवों के साथ डीजीपी श्री पी. के ठाकुर, आईजी नैयर हसनैन खान आदि मौजूद थे।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: