खुशखबरी: बिहार के इस जिले में रेल मंत्रालय ने रेल कारखाना खोलने का लिया निर्णय

रोहतास के औद्योगिक क्षेत्र के नाम से विख्यात डालमियानगर में रेल कारखाना खोलने का निर्णय रेल मंत्रालय ने लिया है। इस आशय का पत्र वित्त राज्यमंत्री राजेन गोहाई ने सासाराम सांसद छेदी पासवान को भेजा है।

img-20161202-wa0013

गौरतलब है कि रेलवे ने यहां बैगन बोगी रिपेयरिंग कारखाना हेतु 100 करोड़ रुपए का आवंटन किया था। यह कारखाना रेलवे द्वारा क्रय किए गए रोहतास उद्योग समूह परिसर के स्टील फाउण्ड्री में लगाया जाएगा। इसके लिए लगभग 100 एकड़ जमीन का प्रावधान रखा गया है।

अंग्रेजों ने जब यहां कारखाना लगाया था

अंग्रेजों ने जब यहां कारखाना लगाया था

तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद ने परिसमापन में चल रहे 220 एकड़ क्षेत्र में फैले रोहतास उद्योग परिसर को रेलवे द्वारा 2007 में क्रय किया था। 2009 में लोकसभा चुनाव के पूर्व यहां तत्कालीन रेल मंत्री ने 32.5 टन क्षमता के बैगन बोगी निर्माण कारखाना की आधारशिला रखी थी। लेकिन यूपीए दो सरकार में इसकी निविदा को रद्द कर दिया गया। उसके बाद छेदी पासवान ने इसकी पहल की। उपेंद्र कुशवाहा भी सांसद बनने के बाद इसके लिए आवाज उठाई।

img-20161202-wa0012

 

मालूम हो कि कारखाना खुल जाने से रोहतास जिले के हजारों बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलने की उम्मीद बढ़ जायेगी। आसपास के लोगों को अपना निजी कारोबार चलाने का भी अवसर मिलेगा। कई वर्षो से सन्नटा में पसरा औद्योगिक क्षेत्र डालमियानगर फिर से गुलजार होगा।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: