स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना शुरू, राज्य के छात्रों को पढ़ाई के लिए मिलेगा 4 लाख तक का लोन

राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए आज स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना को मंजूरी दे दी। अब आर्थिक रूप से पिछड़े छात्र भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

आज पटना में आयोजित नीतीश मंत्रिमंडल के बैठक में स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना पर मुहर लगाने के बाद सीएम ने कहा कि12वीं उत्तीर्ण छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वित्त वर्ष 2016-17 से बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को मंजूरी दी गई है। इस योजना के तहत उच्च शिक्षा के लिए 12वीं पास छात्रों को चार लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। ऋण के दायरे में संस्थानों के शुल्क, रहने-खाने और पाठ्य सामग्री के खर्च शामिल हैं।

कुमार के‘सात निश्चयों’में शामिल इस योजना के तहत बैंकों को ऋण और ब्याज दोनों की गारंटी राज्य सरकार देगी। ऋण पर करीब 10 प्रतिशत ब्याज लगेगा। पहले साल पांच लाख विद्यार्थियों को ऋण देने का लक्ष्य रखा गया है और इसमें प्रत्येक वर्ष एक-एक लाख छात्रों की बढ़ोतरी की जाएगी। इसके लिए छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: