खुशखबरी: बिहार राज्य की अपनी पहली इकाई बरौनी ताप बिजली घर से शुरु होगा उत्पादन

पटना: करीब दस साल के लंबे इंतजार के बाद बरौनी स्थित बिहार राज्य की अपनी पहली इकाई बरौनी ताप बिजली घर की 110 मेगावाट वाली पहली इकाई से आगामी 31 अगस्त तक व्यवसायिक बिजली का उत्पादन शुरू हो जाने की संभावना है.

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उर्जा सलाहकार पी के राय ने बताया कि यह परीक्षण सभी मापदंडों की जांच के लिए किया गया, हम इससे आगामी 31 अगस्त तक व्यवसायिक बिजली उत्पादन किये जाने को लेकर आशान्वित हैं.

पिछले गुरुवार को कोयला आधारित बीटीपीएस की इस इकाई से परीक्षण में 30, 40 मेगावाट का बिजली उत्पादन किया गया और अगर सब कुछ ठीक रहा तथा सभी मानकों एवं मापदंडों के अनुरूप पाया गया तो आगामी 31 अगस्त तक इससे व्यवसायिक बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगी।

बिहार की पहली अपनी इकाई

गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर ताप बिजली घर की 110,110 मेगावाट की प्रत्येक इकाई का भेल द्वारा जीर्णोद्धार और आधुनिकीकरण का कार्य किये जाने के बाद वहां से बिजली का उत्पादन जारी है, जो कि एनटीपीसी और बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड का संयुक्त उपक्रम है. इन दोनों इकाई से उत्पादित होने वाली बिजली में एनटीपीसी की साझेदारी 67 प्रतिशत है. बिहार को वर्तमान में सभी स्रोतों से कुल 3408 मेगावाट बिजली की प्राप्ति होती है जिनमें से केंद्र से निर्धारित 3092 मेगावाट में से 2664 मेगावाट भी शामिल है.

बिजली सेक्टर में बिहार तेजी से सुधार कर रहा है।  केंद्र और राज्य सरकार संयुक्त रूप से काम कर रही है,  जिससे जमीनी स्तर पर भी सुधार दिख रहा है।

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: