JEE advance results: बिहार से ही पढ़, पटना का इशान बना गुहाटी जोन का टॉपर

पटना: आइआइटी में प्रवेश के लिए आयोजित जेईई एडवांस परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है।  बिहार से कई छात्रों के सफल होने की खबर मिल रही है।  आनंद कुमार के सुपर 30 से भी 28 बच्चों ने सफलता हासिल की है तो पटना के ही इशान तरूणेश गुवाहाटी जोन का टॉपर बन बिहार का नाम रौशन किया है।  

IIT advance topper ishan trunesh

ईशान तरूणेश

 

पटना के ईशान तरूणेश ने देशभर में 33वां स्थान लाया है। ईशान अपने जोन गुवाहाटी समेत बिहार का भी टॉपर बना है। इसे 372 में 269 अंक मिले हैं।

आपको बता दे कि शान मुजफ्फरपुर के आईजी सुनील कुमार का बेटा है। पेपर-1 में ईशान को 140 और पेपर-2 में 129 अंक मिला है। सीबीएसई 12वीं में ईशान ने 93.2 प्रतिशत अंक लाया था।  साथ ही इशान जेईई मेन में भी 296 अंकों के साथ बिहार टॉपर भी बना था।

 

उसकी मेहनत और लगन देखकर पहले ही हमलोगों ने अंदाजा लगा लिया था कि वह टॉप करेगा। ईशान आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर साइंस से बीटेक करना चाहता है। इशान कहते है इशान कहता है कि इस परीक्षा में सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। लगतार अध्ययन से ही सफलता मिलती है। टॉपर बनने के लिए तीनों विषयों पर ध्यान देना होता है। ऐसा नहीं कि किसी एक विषय के सहारे आप टॉपर बन जाएं।

 

गुवाहाटी जोन में टॉप-100 में सिर्फ ईशान ने ही जगह बनाई है। इसके अलावा कोई भी छात्र टॉप-100 में नहीं हैं।  खास बात यह है कि इशान कि पढ़ाई दरभंगा के स्कूल से शुरू हुआ और अभी तक बिहार में ही पढ़ाई किया है।

इशान के इस रिजल्ट ने बिहार के तमाम छात्र और अभिभावक को एक रोशनी मिली है कि बिहार में रहते बिहार के एजुकेशन सिस्टम में अभी भी बहुत जान बाकी है।

 

 

 

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: