अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत नहीं रहे, जानिए उनके जीवन की पूरी कहानी

बॉलीवुड इंडस्ट्री को एक बार फर से मायूस करने वाली खबर सामने आई है। ‘छिछोरे’ और ‘एम एस धोनी’ जैसी महान फिल्मों के कलाकार सुशांत सिंह राजपूत ने केवल 34 साल की उम्र में आत्महत्या कर ली। 14 जून 2020, सुशांत सिंह राजपूत ने अपने बांद्रा स्तिथ घर पर खुद को फांसी लगा कर अपनी जिंदगी ख़तम कर ली। हादसे को देखकर घर के नौकर ने पुलिस को खबर दी और तब यह खबर दुनिये के सामने आई। पुलिस मौके पर पहुंची है और नौकर और पड़ोसियों से पूछताछ कर रही है। कई कलाकारों ने उनके निधन पर दुख जताया है।

सुशांत की आत्महत्या की खबर को लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री सदमे में है। आत्महत्या का कारण अभी तक सामने नहीं आया है। पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार सुशांत पिछले 6  महीने से डिप्रेशन से गुज़र रहे थे।बता दें कि कुछ दिनों पहले ही सुशांत सिंह राजपूत की एक्स मैनेजर दिशा सालियान ने आत्महत्या की थी। सुशांत ने अपनी इंस्टा स्टोरी में दिशा को लेकर लिखा था, ‘ये बहुत दुखद खबर है। दिशा के परिवार और दोस्तों को मेरी सांत्वना। ईश्वर तुम्हारी आत्मा को शांति दे।

मां के लिए लिखा था आखिरी पोस्ट

सुशांत का लास्ट इंस्टाग्राम पोस्ट अपनी मां के लिए था। उन्होंने मां के साथ अपनी फोटो शेयर कर लिखा था, ”आंसुओं से धुंधलाता अतीत धुंधलाता हुआ, मुस्कुराते हुए और एक क्षणभंगुर जीवन को संजोने वाले सपनों में, दोनों के बीच बातचीत#माँ”।

सुशांत ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कैसे बनाई अपनी जगह

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986, पटना, बिहार में हुआ था। उनके पिता सरकारी अधिकारी हैं। उनका परिवार सन् 2000 के शुरूआती समय में दिल्ली में बस गया। सुशांत की 4 बहनें भी हैं जिसमें से एक मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सुशांत की शुरुवाती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से हुई है और इसके आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से हुई है।इसके बाद दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी।

सुशांत के करियर की शुरूआत बैकअप डांसर के रूप में हुई थी और  उन्होंने फिल्मफेयर अवार्डस में भी कई बार डांस किया है। वहीं पर उनको सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्मस की कास्टिंग टीम ने नोटिस किया जिसके बाद उनके करियर की शुरूआत ‘किस देश में है मेरा दिल’ नामक सीरियल से हुई जिसमें उन्होंने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया था लेकिन जी.टी.वी. का शो ‘पवित्र रिश्ता’ उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ। इसके बाद वे डांस रियलिटी शो ‘जरा नच के दिखा 2 और झलक दिखला जा 4 में भी दिखाई दिए और इसके बाद सुशांत ने फिल्मों का रूख कर लिया और ‘काय पो चे’ फिल्म से अपना फिल्मी सफर शुरू किया।

‘काय पो चे’ के बाद उनकी फिल्मो का सिलसिला चलता ही रहा, ‘शुद्ध देशी रोमांस’, ‘पीके’, ‘एम एस धोनी’, ‘केदारनाथ’ और ‘छिछोरे’ जैसी हिट फिल्मो के साथ वह सबके दिलों पर अपनी छाप छोड़ते रहे। 2013 में सुशांत ने बॉलीवुड फिल्मों में एंट्री ली। सुशांत को हमेशा फैंस का प्यार मिला है। ऐसे में उनकी मृतयु का यह हादसा दिल दहलाने वाला है।

सुशांत सिंह राजपूत के जीवन से जुड़ी  कुछ बातें 

सुशांत पढ़ाई में काफी अव्वल थे, इस वजह से वे कई परीक्षाओं में बैठे और सफल हुए लेकिन उन्हें तो अपना करियर फिल्मों में बनाना था इसलिए वे पहले दिल्ली आए और इसके बाद मुंबई का रूख किया। सुशांत मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे हैं। सुशांत ने 2006 के काॅमनवेल्थ खेलों में भी परफाॅर्म किया था। इसके बाद 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी वे बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम कर चुके हैं। अपनी पहली ही फिल्म से सबकी नजर में अपनी जगह बनाने वाले सुशांत का भी जीवन आसान नहीं रहा है। मां बाप की इच्छा के बिना उन्होंने फिल्मों को अपना करियर चुना और आज इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्थापित किया है।

अपनी आने वाली फिल्म ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी’ को लेकर वे खासा सुर्खियों में हैं। फिल्म के फस्र्ट लुक और ट्रेलर ने पहले से ही बाजार में धूम मचा रखी है और दर्शक सुशांत को इस किरदार में देखकर बेहद खुश हैं। डायरेक्टर दिबाकर बैनर्जी के अनुसार ब्योमकेश बक्शी के किरदार के लिए उनकी पहली पसंद सुशांत सिंह ही थे।

Search Article

Your Emotions