डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट: जानिए इस महीने आपके लिए क्या अवसर है

डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट
दिसंबर 01, 2017

डीआरडीओ नैशनल लेवल एस्से कॉन्टेस्ट 

समय सीमा: दिसंबर 05, 2017

Dex connect, Aapna Bihar

लिंक: www.dexconnect.org/blog/drdo-national-level-essay-contest

भारत सरकार के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के 60 साल पूरे होने पर इस निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता का विषय है – “डीआरडीओ – उपलब्धियां और आगे का मार्ग”। कुल 60 निबंध का चयन कर विजेताओं को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 (वर्ग 1) में पढ़ रहे स्टूडेंट्स एवं कॉलेज (वर्ग 2) के छात्र-छात्रा भाग ले सकते हैं।

 

बर्ड फोटोग्राफी कॉन्टेस्ट इंडिया 2018

समय सीमा: दिसंबर 20, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/bird-photography-contest-india-2018

यह प्रतियोगिता सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है। प्रत्येक प्रतिभागी अधिकतम 2 प्रविष्टियां जमा कर सकते हैं और उन्हें कैप्शन किया जाना आवश्यक है। सभी जमा की गई तस्वीरों को न्यूनतम 1024 पिक्सेल होना चाहिए। सबसे अच्छी तस्वीरें गोवा में होने वाले दूसरे भारतीय बर्ड उत्सव में प्रदर्शित की जाएगी।

 

इंटरनैशनल कंपनी सेक्रेटरी ओलिंपियाड

समय सीमा: दिसंबर 23, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/international-company-secretaries-olympiad

आईसीएसओ कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए खुला है। पंजीकरण फॉर्म प्रॉस्पेक्टस के साथ पंजीकृत सभी स्कूलों को भेजे जाते हैं। पंजीकृत न होने वाले स्कूल भी ई-मेल या फोन कर प्रॉस्पेक्टस के लिए अनुरोध कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विजेताओं को एक लाख रूपये, एवं स्वर्ण पदक के साथ उत्कृष्ट प्रदर्शन का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

 

नैशनल साइबर ओलिंपियाड

समय सीमा: दिसंबर 23, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/national-cyber-olympiad

एनसीओ एक से बारह कक्षा के छात्रों के लिए खुला है। एसओएफ के साथ पंजीकृत सभी स्कूलों में पंजीकरण फॉर्म वाले प्रॉस्पेक्टस भेजे जाते हैं। पंजीकृत न होने वाले स्कूल भी ई-मेल या फ़ोन कर प्रॉस्पेक्टस के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यह परीक्षा 60 मिनट की अवधि का एक उद्देश्य-प्रकार का परीक्षण है जिसमें कक्षाएं 1 से 4 के लिए 35 उद्देश्य-प्रकार (एकाधिक विकल्प) प्रश्न होंगे और कक्षा 5 से कक्षा 12 के लिए 50 उद्देश्य-प्रकार (एकाधिक विकल्प) प्रश्न होंगे।

 

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन

समय सीमा: दिसंबर 31, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/inspire-scholarship-for-higher-education

इंस्पायर छात्रवृत्ति वर्ष 2017 के लिए भारत सरकार द्वारा पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। छात्रवृत्ति केवल उन्हीं अभ्यर्थियों तक सीमित है जो वर्ष 2017 में बारहवीं कक्षा में पारित हुए हैं और विज्ञान या इंजीनियरिंग में स्नातक पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर रहे हैं। प्रत्येक योग्य उम्मीदवार को 80,000 रूपये की प्रति वर्ष छात्रवृत्ति प्राप्त होगी।

 

नैशनल एस्से कॉन्टेस्ट ऑन वॉटर कंज़र्वेशन

समय सीमा: दिसंबर 31, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/national-essay-contest-on-water-conservation

केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) एक राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है जिसमें युवाओं को जल प्रदूषण के संरक्षण और रोकथाम की आवश्यकता से अवगत कराया जा रहा है। 18 वर्ष तक के सभी लोगों के लिए खुला इस प्रतियोगिता का विषय “भूजल – राष्ट्र की जीवन रेखा” रखा गया है। निबंध 1500 से अधिक शब्द के नहीं होने चाहिए। कुल 60 विजेताओं को भारत सरकार द्वारा 10 लाख रूपये तक से पुरस्कृत किया जाएगा।

 

फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस स्कॉलरशिप

समय सीमा: दिसंबर 31, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/foundation-for-excellence-scholarship

फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का चयन करती है (राष्ट्रीय और राज्य स्तर की प्रवेश परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर) जो वित्तीय रूप से विवश पृष्ठभूमि से आते हैं और भारत में चिकित्सा और इंजीनियरिंग के कॉलेजों में आवेदन एवं पढाई के लिए छात्रवृत्ति देती है। 2017-18 शैक्षणिक वर्ष में बीई, बीटेक या एमबीबीएस में अपनी पढ़ाई शुरू करने वाले केवल प्रथम वर्ष के छात्र-छात्रा आवेदक पात्र हैं।

 

कलाकृति फ़ेलोशिप इन परफॉर्मिंग आर्ट्स

समय सीमा: दिसंबर 31, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/kalakriti-fellowship-in-performing-arts

कलाकृति फ़ेलोशिप इन परफार्मिंग आर्ट्स अपने कला को आगे बढ़ाने में रूचि रखने वाले युवा कलाकारों को वार्षिक 50,000 रूपये का अनुदान देती है। इसमें आवेदन सिर्फ भारतीय मूल के 25 से 40 साल के युवा कर सकते हैं।

 

इंटरनैशनल कॉमर्स विज़ार्ड

समय सीमा: दिसंबर 31, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/international-commerce-wizard

इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़इंडिया द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिया का मकसद है वाणिज्य स्ट्रीम के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं का चयन करना। आवेदन केवल कक्षा 10 से 12 एवं पार्ट 1, 2 एवं 3 के स्टूडेंट्स कर सकते हैं। विजेताओं को भारत सरकार द्वारा 75,000 पुरस्कार राशि दी जाएगी एवं सम्मानित किया जाएगा।

 

ग्लोबल अंडरग्रेजुएट एक्सचेंज प्रोग्राम

समय सीमा: दिसंबर 31, 2017

लिंक: www.dexconnect.org/blog/global-undergraduate-exchange-program

ग्लोबल अंडरग्रेजुएट एक्सचेंज प्रोग्राम दुनिया भर के अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स को बतौर फुल टाइम स्टूडेंट्स अमेरिका आकर एक सेमेस्टर की पढाई करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करता है। किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय में एक स्नातक के रूप में दाखिला लेने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

Search Article

Your Emotions