मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नेत्रदान करने का किया एलान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों और राजेंद्र नगर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में इस साल के अंत तक आई बैंक की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि आईजीआईएमएस में किडनी ट्रांसप्लांट की शुरुआत हो चुकी है। जल्द ही यहां लिवर ट्रांसप्लांटेशन भी शुरू होगा। पीएमसीएच में भी किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए काम चल रहा है।

सीएम रविवार को अंतरराष्ट्रीय अंगदान दिवस के मौके पर दधीचि देहदान समिति की तरफ से विद्यापति भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. सीएम ने इस मौके पर अपनी आंखें दान करने की घोषणा करते हुए कहा कि सभी आम और खास से इसके लिए आगे आने की अपील की. उन्होंने समिति के अधिकारियों से कहा कि इसके लिए वे संबंधित कागजात लाकर उनसे हस्ताक्षर करवा लें.

उन्होंने कहा कि अंगदान, नेत्रदान और देहदान के जरिये लोग उस समय भी याद किये जाएंगे, जब वे इस दुनिया में नहीं रहेंगे। यह मामूली बात नहीं है।

उन्होंने कहा कि पहले राज्य में किसी मरीज को ब्रेन डेथ घोषित करने की सुविधा किसी अस्पताल में नहीं थी, लेकिन आइजीआइएमएस में यह सुविधा शुरू हो गयी है. इस काम को करने के लिए यहां डॉक्टरों की पूरी एक टीम तैयार हो गयी है. इस तरह की सुविधा अन्य बड़े अस्पतालों में बहाल करने पर विचार किया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री ने की नेत्रदान की घोषणा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि देहदान के लिए समाज में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है. इस मौके पर उन्होंने नेत्रदान करने की घोषणा की. कार्यक्रम को विधायक संजीव चौरसिया ने भी संबोधित किया. मौके पर मेयर सीता साहू, पूर्व एमएलसी गंगा प्रसाद, डॉ सुभाष प्रसाद, डॉ नीलेश मोहन, डॉ राजीव कुमार समेत अन्य मौजूद थे.

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: