श्रावणी मेला का हुआ आगाज, पहले दिन 25 हजार श्रद्धालुओं ने भरा जल

कल बिहार के पर्यटन मंत्री अनिता देवी ने आज श्रावणी मेले का उद्घाटन किया। मेले के उद्घाटन के साथ ही श्रद्धालु भगवान शिव को जल अर्पित करने देवघर के लिए रवाना हो गये।

पहले दिन ही 25 हजार श्रद्धालुओं ने जल भरा। कल देर शाम उत्तरायण गंगा में डुबकी लगाने के बाद जल उठाया और कांधे पर कांवर सजा बाबा वैद्यनाथ के दरबार में जल चढ़ाने निकल पड़े। करीब सौ डाक बम भी आस्था में डुबकियां लगाते हुए रवाना हुए। जानकारी के मुताबिक फिलहाल किसी भी कांवरिए का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सका है। मेला प्रबंधक समिति का कहना है कि रविवार से सावन की शुरुआत होने के साथ ही रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। सुबह सात बजे से ही कांवरियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। सुल्तानगंज के जहाज घाट व नई सीढ़ी घाट पर बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे, यहां जल भरने के बाद अपनी मन्नत की आस लिए बाबा अजगैबीनाथ के दरबार में पहुंचे। इसके बाद देवघर के लिए रवाना हुए। गेरुआ कपड़ों में सजे कांवरिया बेहद अनुशासित तरीके से एक के पीछे एक कर टोलियों में निकले तो पुरा सुल्तानगंज बोल बम के जयकारे से गूंज उठा। पहले दिन आने वाले श्रद्धालुओं में सबसे ज्यादा संख्या कोलकाता और राजस्थान की रही। बस कार जीप और ट्रेन से बड़ी तादाद में महिलाएं, बच्चे युवा और बुजुर्गों की टोली पहुंच रही है। सभी ने आकर्षक कांवर सजवाए और बाजार से निकलकर कच्चा कांवरिया पथ के रास्ते अगले पड़ाव असरगंज के लिए निकले। वे जिस रास्ते से निकले पूरी राह भगवान शिव के रंग में रंगे नजर आए। हर जुबां से बोल बम बच्चा बम बहन बम माता बम के उदघोष सुनाई दिए।

वही शनिवार को मेले की व्यवस्थाएं अपडेट हुईं। जहां कमी रह गई, उसे भी युद्ध स्तर पर पूरा करने का कार्य किया जा रहा है। गंगा घाट पर पुलिस की निगरानी शुरू हो गई है।
एसडीआरएफ टीम ने गंगा घाट पर कमान संभाली। टीम लीडर इंस्पेक्टर गणेश ओझा के मुताबिक कांवरिये किसी संकट की घड़ी में मोबाइल नंबर 9955568113 और 9470002753 पर संपर्क कर सकते हैं।

Search Article

Your Emotions