1021 Views

आर्टस टॉपर के संगीत ज्ञान पर बिहार बोर्ड के चेयरमैन और शिक्षा मंत्री ने दी सफाई

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने आर्टस टॉपर गणेश कुमार के ज्ञान पर उठे सवाल पर गुरुवार को कहा कि टॉपर की सूची में कोई गड़बड़ी नहीं है.

 

उन्होंने कहा कि आर्टस टॉपर के एक विषय के संदर्भ में सवाल उठाये जा रहे हैं वो सही नहीं है. प्रैक्टिकल परीक्षा में होम सेंटर का प्रावधान है और इस पॉलिसी के तहत गणेश कुमार ने जिस कॉलेज के फॉर्म भरा वहां प्रैक्टिकल हुआ.

 

उन्होंने कहा कि पिछले महीनों में ऐसे कॉलेजों की जांच हुई है और आगे भी हमलोग कॉलेजों के इंफ्रा की जांच करेंगे. भविष्य में विचार किया जाएगा कि होम सेंटर पर प्रैक्टिकल की इजाजत दिया जाए या नहीं.

 

चेयरमैन ने कहा कि जिन स्टूडेंट्स को लगता है कि मार्क्स कम आए हैं वो 3 जून से 12 जून तक ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस साल पास फीसदी काफी कम रहा है और इस बात लेकर समीति काफी चिंतित है. किसी भी परीक्षार्थी के साथ अन्याय नहीं होगा.

 

क्या कहा शिक्षा मंत्री ने ? 

 

बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार की मेरिट की बात को सिरे से खारिज कर दिया है. उन्होंने साफ कहा कि बिहार बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर खुद कह चुके हैं कि टॉपर की मेरिट में कोई दिक्कत नहीं है तो फिर सवाल खड़े का कोई मतलब नहीं है.

 

पत्रकारों के सवाल पर उन्होंने कहा कि संगीत को लेकर जिन्होंने उससे सवाल किया है क्या वो संगीतज्ञ हैं? कुछ लोग सिर्फ निगेटिव दिखाना चाहते हैं इसलिए वो ऐसी बातें कर रहे हैं. उन्होंने पूछा कि क्या उसकी मेरिट में कई कोई दिक्कत हैं.

 

अशोक चौधरी ने कहा कि बिहार बोर्ड के जिन छात्र- छात्राओं के कम अंक आए हैं. उनकी कॉपी की जांच की जाएगी और अगर सुधार की गुजाइंश होगी तो की जाएगी. उन्होंने कहा कि सक्षम शिक्षकों से कॉपी की जांच कराई गई है।

गौरतलब है कि आर्टस टॉपर गणेश ठाकुर के संगीत पेपर में 65 अंक लाने और इस विषय में उसके ज्ञान को लेकर कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं.

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: