बिहार के मुख्यमंत्री का प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद, बिहारी राजनीती में मची हलचल

दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मिले नीतीश कुमार, सोनिया गांधी के लंच में नहीं हुए थे शामिल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। नीतीश कुमार ने भारत की यात्रा पर आए मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के सम्मान में आयोजित दोपहर के भोज में शामिल होने के बाद मोदी से मुलाकात की।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से शुक्रवार को आयोजित भोज में शामिल नहीं हुए और उन्होंने जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव को उसमें भेजा। इस सिलसिले में शुक्रवार को मोदी सरकार के तीन साल पूरा होने के अवसर पर विपक्षी एकजुटता दिखाने के लिए सोनिया गांधी ने लंच पार्टी का आयोजन किया था।

मुख्यमंत्री के गैरमौजूदगी से सवाल उठ ही रहे थे कि खबर आई कि पीएम मोदी की तरफ से शनिवार को लंच के लिए बुलावे पर दिल्ली आएंगे।
हालांकि इस पर सफाई देते हुए शुक्रवार को पटना में कैबिनेट की बैठक के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि शुक्रवार के भोज में शामिल न होने का लोग अनावश्यक ही गलत अर्थ लगा रहे हैं जबकि कांग्रेस महासचिव अहमद पटेल को उन्होंने पांच दिन पहले ही बता दिया था कि उनकी पार्टी की तरफ से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव शामिल होंगे और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा आयोजित बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा हुई उसपर उन्होंने अपनी राय बता दी थी। नीतीश कुमार ने कुछ दिनों पूर्व ही ये घोषणा कर दी थी कि राष्ट्रपति चुनाव पर वर्तमान मोदी सरकार को आम सहमति बनाने के लिए पहल करनी चाहिए। शुक्रवार को बैठक में भी इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया। लेकिन नीतीश ने कहा कि महागठबंधन के सभी फैसले का वो आदर करते हैं।

सफाई देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘बिहार का मॉरिशस के साथ भावनात्मक जुड़ाव है क्योंकि वहां की आधी आबादी बिहारी मूल की है। प्रधानमंत्री ने मुझे राज्य के मुख्यमंत्री होने के नाते भोज के लिए बुलाया और मैंने इसे स्वीकार करने का फैसला किया।’’

Search Article

Your Emotions