1347 Views

खुशखबरी: बीसीइसीइ परीक्षा की तिथि जारी, पीटी खत्म, सिर्फ मेंस से ही होगा चयन

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीइसीइ) ने 2017 की मेडिकल (एमबीबीएस कोर्स छोड़ कर) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) को खत्म कर अब सिर्फ मुख्य परीक्षा (मेंस) लेकर अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा. समय कम होने और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार तय समयसीमा में नामांकन प्रक्रिया पूरा करने को लेकर बीसीइसीइ ने यह निर्णय लिया है.

 

बीसीइसीइ सूत्रों की मानें, तो 18 जून को मेडिकल और इंजीनियरिंग की मुख्य परीक्षा ली जायेगी. जुलाई में रिजल्ट और 31 अगस्त से पहले काउंसेलिंग और नामांकन की प्रक्रिया की जायेगी. प्रारंभिक परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायाेलॉजी और मैथेमेटिक्स से 50-50 प्रश्न पूछे जाते थे. सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न ओएमआर बेस्ड होते थे. लेकिन, अब सिर्फ मुख्य परीक्षा ली जायेगी, जिसमें हर विषय से 100-100 प्रश्न पूछे जायेंगे. हर प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित होंगे. मुख्य परीक्षा भी वस्तुनिष्ठ बेस्ड ओएमआर पर ही ली जायेगी.

– 11 जून को आइटीआइ और 24-25 पारा मेडिकल की परीक्षा

 

ज्ञात हो कि बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद 2017 की प्रारंभिक परीक्षा की तिथि 16 अप्रैल को निर्धारित थी. लेकिन, ओएमआर और प्रश्नपत्र ही तैयार नहीं हुए. ऐसे में एडमिट कार्ड जारी करने के एक दिन पहले बीसीइसीइ की ओर से कहा गया कि एडमिट कार्ड एक सप्ताह के बाद जारी होगा. लेकिन, एक सप्ताह के बाद प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को ही रद्द कर दिया गया. नये परीक्षा नियंत्रक ने अप्रैल के पहले सप्ताह में ओएमआर छापने के लिए टेंडर निकाला.

 

सूत्राें की मानें तो पूर्व परीक्षा नियंत्रक सुधीर कुमार ने उसी एजेंसी को बीसीइसीइ के ओएमआर की छपाई का टेंडर दिया था, जो बीएसएससी की छपाई करती है. एजेंसी को छपाई का टेंडर जनवरी में दे दिया गया था, पर बीएसएससी परचा लीक मामले के बाद परीक्षा नियंत्रक सुधीर कुमार जेल भेज दिये गये. इसके बाद बीसीइसीइ ने टेंडर को कैंसिल कर दिया.

 

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: