अमेरिका के इस प्रतिष्ठित विश्विद्यालय में भाषण देने वाले सबसे युवा वक्ता होंगे बिहार के लाल शरद सागर

यू तो बिहार के शरद सागर देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आज जाना पहचाना नाम है । नोबेल शान्ति पुरस्कार विजेता मलाला यूसफ्ज़ाई एवं फेसबुक फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग जैसे विश्व प्रसिद्ध हस्तियों के साथ बिहार के लाल शरद सागर का नाम भी आता है। हाल ही में अमेरिका के प्रतिष्ठित टफ्ट यूनीवर्सिटी में बिहारी छात्रों के पढ़ने के लिए करोड़ों के छात्रवृत्ति का इंतजाम कराने की खबर शांत भी न हुई थी कि शरद सागर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने को तैयार है।

 

प्रसिद्ध समाजिक उद्यमी और बिहार के लाल शरद सागर आगामी 8 अप्रैल को अमेरिका के कोलम्बस शहर में स्थित प्रतिष्ठित ‘ओहिओ स्टेट यूनिवर्सिटी’ के Alleviating Poverty Through Entrepreneurship (APTE) Summit में हजारों विद्यार्थियों , उद्यमियों और स्टार्टअप के सीइओ को शरद सागर सम्बंधित करेंगे साथ ही यूनिवर्सिटी के इतिहास में वे इस समारोह में भाषण देने वाले सबसे युवा वक्ता होने का भी उपलब्धि प्राप्त करेंगे ।

 

शरद सागर से पहले इस समारोह को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा , राष्ट्रपति बिल क्लिंटन , राष्ट्रपति बुश और प्रसिद्ध उद्योगपति रत्न टाटा जैसे विश्वस्तरीय दिग्गज सम्बोधित कर चुके है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी 

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित विश्विद्यालय में से एक है जिसका नाम टॉप 15 सरकारी विश्विद्यालय में आता है। 1870 में स्थापित ओहियो स्टेट विश्विद्यालय का कैम्पस अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा कैपस है।

 

कौन है शरद सागर ?  

शरद सागर डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक एवं सीईओ हैं। साल 2015 में शरद बिहार से पहले व्यक्ति बने जिन्हें अमेरिकी पत्रिका फ़ोर्ब्स ने अपने 30 अंडर 30 की अंतरराष्ट्रीय सूची में नोबेल शान्ति पुरस्कार विजेता मलाला यूसफ्ज़ाई एवं फेसबुक फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग जैसे हस्तियों के साथ शामिल किया। शरद एकमात्र भारतीय थे जिन्हें अक्टूबर 2016 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया।

 

 

 

Search Article

Your Emotions