1177 Views

इस बार सौ प्रतिशत असली होगा बिहार बोर्ड टॉपर, बोर्ड ने की यह तैयारी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने की खास तैयारी, इस बार 100% असली होगा बिहार टॉपर।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर और मैट्रिक में जो कोई भी छात्र टॉपर लिस्ट में आनेवाले होंगे उनकी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच दोबारा की जायेगी। इसकी तैयारी बोर्ड ने अभी से करनी शुरू कर दी है। पिछले साल टॉपर घोटाला होने के बाद 2017 के रिजल्ट में सतर्कता बरती जा रही है। टॉप-100 में आनेवाले परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच के बाद ही टॉप-10 की सूची तैयार की जायेगी।

उत्तर पुस्तिकाओं के जांच के लिए बोर्ड की ओर से विषय विशेषज्ञ की एक टीम बनायी जायेगी।

समिति के अनुसार OMR shit की जांच के बाद रिजल्ट तैयार किया जायेगा। हर बार कोडिंगवाली उत्तर पुस्तिकाओं के अंकों को एक साथ किया जायेगा। इसके बाद बार कोड के अनुसार छात्र का नाम डाला जायेगा।इसके बाद ही टॉपर्स की सूची तैयार की जायेगी। पहले टॉप-100 की लिस्ट तैयार होगी। इसके बाद टॉप-50 और फिर टॉप-10 की सूची तैयार होगी।

बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर के सारे मार्क्स शीट और सर्टिफिकेट को इ-लॉकर से जोड़ा जायेगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद सारे मार्क्स शीट और सर्टिफिकेट को इ-लॉकर में डाला जायेगा। इससे भविष्य में जरूरत पड़ने पर छात्र इसका इस्तेमाल कर पायेंगे। इ-लॉकर से जुड़ने के लिए तमाम छात्रों को यूजर आइडी और पासवर्ड दिया जायेगा।

 

बोर्ड ने इस बार अपनी ओर से पूरी कोशिस की है ताकि पिछले वर्ष की तरह कोई गड़बड़ी न हो।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: