पूर्वी यूपी के कद्दावर नेता योगी आदित्यनाथ बने यूपी के नये मुख्यमंत्री

विगत कुछ दिनों से यूपी सीएम को लेकर चल रही अटकलें आज खत्म हो गई। लखनऊ में बीजेपी विधायकों की बैठक में योगी आदित्य नाथ को विधायक दल का नेता चुन लिया। इसके साथ ही यह तय हो गया कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। उत्तर प्रदेश में दो डिप्टी सीएम भी बनाए जाएंगे। केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा होंगे डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे।

 

रविवार को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में इन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ-साथ बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

 

विधायक दल की बैठक के बाद योगी आदित्यनाथ को विजय का सिंबल बना कर समर्थकोें का अभिवादन करते देखा गया। इसके साथ ही योगी को शुभकामनाएं भी आने लगी हैं।

 

बताते चलें कि आदित्यनाथ की पहचान विवादित नेता के रूप में रही है. विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा रैलियां करने वाले आदित्यनाथ पूर्वांचल के सबसे बड़े नेता माने जाते हैं. भाषणों में लव जिहाद और धर्मांतरण जैसे मुद्दों को उन्होंने जोर शोर से उठाया था. आदित्यनाथ का असल नाम अजय सिंह नेगी है और वह उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले से हैं. योगी आदित्यनाथ के नाम सबसे कम उम्र (26 साल) में सांसद बनने का रिकॉर्ड है. उन्‍होंने पहली बार 1998 में लोकसभा का चुनाव जीता था. इसके बाद आदित्यनाथ 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी लगातार लोकसभा का चुनाव जीतते रहे.

Search Article

Your Emotions