खुशखबरी: इक्कीस सौ करोड़ के लागत से बिहार के इस जिले में बनेगा देश का दुसरा सबसे लंबा पुल

बिहार के सीमांचल व कटिहार जिला सहित झारखंड के साहेबगंज व आस-पास के इलाके के लोगों के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बहुत बड़ी खुशखबरी दी है । बिहार और झारखंड को जोड़ने वाली इक्कीस सौ करोड़ की लागत से एक छह किलोमीटर लंबा नदी पुल का निर्माण किया जायेगा । प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज में शामिल यह पुल नदी पर बनने वाला दूसरा सबसे लंबा पुल होगा. करीब 21 सौ करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल की लंबाई छह किलोमीटर होगी।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी छह अप्रैल को मनिहारी-साहेबगंज के बीच गंगा नदी पर बनने वाले पुल निर्माण की आधारशिला साहिबगंज में रखेंगे। प्रधानमंत्री के शिलान्यास करने संबंधी जानकारी मिलने पर बिहार एवं साहेबगंज के लोगों में खुशी व्याप्त है। अब लोगों को उम्मीद जग गयी है कि अति महत्वाकांक्षी एवं बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने वाली है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज में शामिल यह पुल नदी पर बनने वाला दूसरा सबसे लंबा पुल होगा।

करीब 21 सौ करोड़ करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल की लंबाई छह किलोमीटर होगी। मनिहारी से साहेबगंज तक बनने वाले इस नये पुल के दोनों तरफ लगभग 16 किलोमीटर एप्रोच रोड बना कर उसकी कनेक्टिविटी दी जायेगी। इसके लिए साहेबगंज व मनिहारी में बाइपास का निर्माण होगा। गंगा नदी पर पुल का निर्माण होने से झारखंड से भागलपुर इलाके को जोड़ने वाले एनएच-80 व कटिहार इलाके को जोड़ने वाले एनएच-81 का लिंक जुड़ जायेगा।

इससे उत्तर बिहार खासकर सहरसा, सुपौल, मधेपुरा के अलावा सीमांचल इलाके के अररिया, पूर्णिया व कटिहार के लोगों को साहेबगंज व आसपास के इलाके में आने-जाने में सहूलियत होगी। गौरतलब हो कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरा की सभा में विशेष पैकेज की घोषणा की थी।

 

इसके अलावे राजमहल के समुदा में बंदरगाह निर्माण की भी योजना है इस बंदरगाह बनने से देश के अन्य स्थानों के लिए मालवाहक जहाजों का परिचालन साहिबगंज एवं मनिहारी के रास्ते प्रारंभ हो जाएगा जिससे बिहार के आर्थिक विकास में मददगार साबित होगा. इसके अलावे बिहार के कटिहार से मनिहारी एवं अमदाबाद के बीच फोर लेन एनएच 131 ए का निर्माण भी कराया जाएगा जिसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है.

 

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: