अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन में हिस्सा लेने आज बिहार आयेंगे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

राजगीर में चल रहे तीनदिवसीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन के समापन समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शिरकत करेंगे। राजगीर में चल रहे बौद्ध सम्मेलन के आज होने वाले समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में वे शामिल होंगें।
नई दिल्ली से वायुसेना के विशेष विमान से वो दोपहर 1:55 बजे गया एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से सेना के हेलीकॉप्टर से दोपहर 2:45 बजे राजगीर कन्वेंशन सेंटर पहुचेंगे। दोपहर 2.45 से 3.45 तक एक राष्ट्रपति राजगीर में रहेंगे। प्रणब मुखर्जी राजगीर कन्वेंशन सेंटर में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अलावा बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा, बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद , सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू व डॉ. महेश शर्मा उपस्थित रहेंगे। समापन समारोह के तत्पश्चात 3:50 बजे राष्ट्रपति गया के लिए रवाना होंगे। शाम 4:40 बजे वापस दिल्ली लौट जाएंगे। फिर वे 24 मार्च को आद्री के कार्यक्रम में पटना आएंगे।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी मार्च महीने में दो बार बिहार के दौरे पर आयेंगे।यह पहली बार होगा जब बिहार में कोई राष्ट्रपति एक महीने में छह दिनों के अंतर पर दो बार बिहार के दौरे पर होंगे।महामहिम का पहला दौरा 19 मार्च को राजगीर के लिए होगा। राजगीर में वह अंतरराष्ट्रीय बौद्ध समारोह के समापन के मौके पर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। यह समारोह पिछले लगभग एक महीने से चल रहा है. यह विशेष समारोह राजगीर के अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जायेगा।
हालांकि इस कार्यक्रम को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। सुरक्षा कारणों से इसमें बदलाव होने की संभावना है। महामहिम का दूसरा दौरा 24 मार्च को होगा। यह पटना में आद्री के एक विशेष कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आ रहे हैं। यह कार्यक्रम पटना के एक होटल में होगा। इसके बाद राष्ट्रपति तीसरी बार तीन अप्रैल को भागलपुर के कहलगांव में जायेंगे। वहां प्राचीन विक्रमशीला विश्वविद्यालय के भग्नावशेष का जायजा लेंगे। इसी दिन राष्ट्रपति बांका जिले के बौंसी भी जायेंगे। इसके पहले एक और दो अप्रैल को राष्ट्रपति झारखंड के दौरे पर रहेंगे।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: