अपने दमदार अभिनय से बॉलीवुड में धमाल मचा रही हैं बिहारी बेटियाँ

मिट्टी की खुशबु को साथ लिए जो चलते हैं, पूरी दुनिया उनकी खुशबु में डूब जाती है, उनके रंग में रंग जाती है। कुछ ऐसा ही इन बिहारी बेटियों के साथ भी है। बिहार की बेटियां अब किसी क्षेत्र में पीछे नहीं है। ये बेटियां अपनी किरदारों से अपनी प्रतिभा को चरम तक पहुँचाया और अवार्ड्स भी जीते। इन्हीं मिट्टी से जुड़े कलाकारों को जानने की कोशिश करते हैं ‘नये बिहार के हीरो’ की आज की कड़ी में:-

सोनाक्षी सिन्हा 

सोनाक्षी सिन्हा

बॉलीवुड की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक सोनाक्षी सिन्हा है। सोनाक्षी सिन्हा का जन्म पटना, बिहार में हुआ था। सोनाक्षी सिन्हा की स्कूली पढ़ाई आर्य विद्या मंदिर, मुंबई से हुई थीा इसके बाद उन्होंने श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरसी महिला विद्यापीठ, मुंबई से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की पढ़ाई की। सोनाक्षी ने अपने करियर की शुरूआत कास्ट्यूम डिजाइनर के रूप में की थी लेकिन उनके फिल्मी करियर की शुरूआत काफी शानदार रही। फिल्म ‘दबंग’ से उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरूआत की जिसमें उनके हीरो सलमान खान थेा इस फिल्म ने उस समय नए कीर्तिमान स्थापित किए और रिकार्ड तोड़ कमाई कीा इस फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा के अभिनय को सभी ने सराहा और उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। इसके अलावे सोनाक्षी सिन्हा को IIFA, Zee Cine Award, Guild Award, Big Star Award, Star Parivar Award मिले हैं।

 

नीतू चंद्रा 

नीतू चंद्रा

बिना किसी गॉडफादर के बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाकर गरम मसाला से धमाकेदार इंट्री करने वाली पटना की नीतू चंद्रा की गिनती धाकड़ पर्सनालिटी में होती है। नीतू ने एेसी भाषा में फिल्म बनाकर राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है, जिस भाषा में फिल्म बनाने का रिस्क कोई नहीं लेना चाहता। नीतू ने अपने बड़े भाई नितिन चंद्रा के साथ उन्होंने दो क्षेत्रीय फ़िल्मों ‘देसवा’ और ‘मैथिली मखान’ का निर्माण किया है, जिसमें ‘मैथिली मखान’ को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।नीतू चंद्रा ने अपनी शुरुआती पढाई नोट्रे डैम अकादमी पटना से पूरी की है। उन्होंने अपनी स्नातक की पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन्द्रप्रस्थ कॉलेज से सम्पन्न की है। नीतू चंद्रा भारत की पहली एक्ट्रेस हैं, जिन्हें ब्लैक बेल्ट मिला है। बिहार की कहानी पर बनी हिन्दी फिल्म ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन बिहार में नीतू चंद्रा अभिनेत्री से निर्माता बनी थी। फिल्म में आधुनिक बिहार की वास्तविक छवि दिखाई गई है। नीतू चंद्रा ने हाल ही में अपने भाई नीतिन चंद्रा के साथ मिल कर भोजपुरी भाषा में एक वीडियो बनाया है जिसमें फागुन की बहार है। जो यू ट्यूब पर आग की तरह फैल गया।

 

नेहा शर्मा 

नेहा शर्मा

बिहार के भागलपुर में जन्मी नेहा शर्मा की पढाई माउंट कार्मेल स्कूल भागलपुर से सम्पन्न की है। उन्होंने नेशनल इंस्टीयुट ऑफ़ फैशन टेक्नोलोजी (NIFT)से फैशन डिजाइन की पढाई की है।नेहा शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म चिरत से की थी। इस फिल्म में चरण तेज के अपोजिट नजर आयीं थी। उन्होंने हिन्दी सिनेमा में मोहित सूरी की फिल्म क्रूक से रखा था।फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कोई नहीं दिखा सकी। इस के बाद वह तेरी मेरी कहानी और कॉमेडी फिल्म क्या सुपर कूल हैं हम में नजर आई। ऑस्कर तक की सफर पूरा कर चुकी नेहा शर्मा की जन्म भागलपुर में हुआ। उनकी स्कूली शिक्षा भागलपुर के माउंट कार्मेल स्कूल में सम्पन्न हुई। उन्होंने नेशनल इंस्टीयुट ऑफ़ फैशन टेक्नोलोजी (NIFT)से फैशन डिजाइन की पढाई की है।नेहा शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म चिरत से की थी। इस फिल्म में चरण तेज के अपोजिट नजर आयीं थी। उन्होंने हिन्दी सिनेमा में मोहित सूरी की फिल्म क्रूक से रखा था।फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कोई नहीं दिखा सकी। इस के बाद वह तेरी मेरी कहानी और कॉमेडी फिल्म क्या सुपर कूल हैं हम के साथ कई हिन्दी फिल्मों में नजर आई।

Search Article

Your Emotions