टूटी है शरीर के 90% हड्डियाँ, लेकिन इरादें हैं बुलंद बिहार के इस बेटी की।

बिहार के भागलपुर के रहने वाली बेटी ‘परवीन’ के शरीर के लगभग 90% हड्डियां टूटी हुई है, फिर भी बिहार की ये बेटी नही मानती है हार। एम है बैंक में जॉब करना।

परवीन

परवीन कहती है, जब इरादे हो मजबूत तो कोई भी कुछ भी कर सकता है, मैं अपने आपको अपंग नही मानती और मेरे इरादे बहुत मजबूत है। मैं अपने आपको हिला नही सकती इसकारण लोग तरस के निगाहों से देखतें है जबकि मेरा दिमाग अच्छा काम करता है। और कहती है कि मुझे अपने ऐसे शरीर से सख्त नफ़रत होने लगा है, मैं भी अपनी उम्र के लड़कियों की तरह खुले आसमान में उड़ना चाहती हूँ। कई बार मेरा शरीर मुझे किसी कैदखाने की तरह लगता है।

18 साल की सबल परवीन ‘Osteogenesis Imperfecta’ नाम के एक जेनेटिक डिसऑर्डर से पीड़ित है। इसकी वजह से परवीन की हड्डियां काफ़ी कमजोर हैं और जल्दी ही टूट जाती हैं।

परवीन के पास एक बिल्ली है जिसके साथ वो दिन भर खेलती हैं। सलमान खान उनके पसन्दीदा स्टार हैं। परवीन ने हाल ही में एक हेल्पर की मदद से अपने एग्ज़ाम दिए हैं और आगे बैंक में नौकरी करना चाहती हैं। परवीन का मानना है कि उनकी नौकरी ही उनकी किस्मत बदल सकती है।

परवीन और उनके माता-पिता

आम बच्चों की तरह परवीन का भी जन्म हुआ था। पर जैसे ही 2 साल की हुई इनके शरीर में बदलाव आने शुरू होने लगे।

परवीन की माँ का कहना है कि ‘जब परवीन पैदा हुई थी, तो उसकी स्किन बहुत पतली थी। डॉक्टरों ने हमें उसी समय बताया था कि परवीन की हड्डियां काफ़ी कमजोर हैं। उसे कैल्शियम की भारी मात्रा दी गई, पर समय परवीन पर कोई असर नहीं हुआ।

Search Article

Your Emotions