बिहार के विश्वप्रसिद्ध व्यंजन लिट्टी-चोखा खाने से ठीक होता है यह बिमारी

बिहार का लिट्टी चोखा अपने लाजवाब स्वाद के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है तो इसके दिवाने आम आदमी से लेकर वीआईपी लोग तक हैं । लिट्टी चोखा के स्वाद के बारे में तो सब जानते हैं मगर कम ही लोग शायद इसके खाने से होने वाले फायदे को जानतें होंगे । यू तो लिट्टी चोखा खाने के कई फायदे हैं मगर बिहार कूे प्रसिद्ध व्यंजन लिट्टी-चोखा को खाने से एक बड़ी बीमारी भी ठीक होती है।

 

जी हाँ , लिट्टी-चोखा खाने से डायबिटीज की बीमारी ठीक होती है। यह दावा है पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) के अल्यूमनी और दिल्ली के डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. नरेन्द्र विन्नी गुप्ता का।

 

डॉ. विन्‍नी ने यह बात बीते दिन पटना में आयोजित डॉ. गया प्रसाद मेमोरियल व्याख्यान में कही। उन्‍होंने बताया कि लिट्टी खाने से इन्सुलिन रेसिस्टेन्ट मरीजों में हार्मोन डिजॉर्डर के नियंत्रण में उल्‍लेखनीय मदद मिलती है। लिट्टी में भुने हुए चने का सत्तू होता है, जो इन्सुलिन रेसिस्टेन्ट प्रॉब्लम को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है।

 

डॉ. विन्‍नी ने बताया कि सत्तू से बनी लिट्टी को खाने से शूगर लेवल नियंत्रित रहता है। ऐसे मरीजों को इन्सुलिन नियंत्रित करने के लिए सामान्यत: तीन महीने की दवा दी जाती है। मेटाबॉलिज्म के तहत इन्सुलिन ही ब्लड में मौजूद शूगर को पचाता है। उन्होंने बताया कि डायबिटीज से काफी पहले इन्सुलिन रेसिस्टेन्स की शुरूआत होती है। दरअसल, यह डायबिटीज का शुरुआती लक्षण होता है।

 

तो अब लिट्टी-चोखा और मजें से खाइए और दुसरे लोगों को भी खिलाइए । इस जानकारी को खूब शेयर करें ।

 

Search Article

Your Emotions