2023 Views

जानिए ऐसा क्या किया बिहार की इस लड़की रौनिका ने,जिससे सुन आपका भी सीना फूल उठेगा ?

आखें रह जाएगी आपकी भी खुली-की-खुली जब आप ये जानेगे की क्या किया है भोजपुर जिले के आरा की रहने वाली रौनिका आनंद ने ?तो आइये हम आपको बताते है उस बिहार की बेटी और बिहार के मान-समान्य बढ़ाने वाली एक वैसी लड़की जिसके अन्दर पल रहे जोश-और-जूनून ने ऐसा कर दिया जिससे हम पुरे बिहार-वासियों का सीना गर्व से आज एक बार फिर से फूल उठेगा।

 

तो आपको बता दे की भोजपुर जिले के आरा की रहने वाली एक ऐसी लड़की जिनका नाम रौनिका आनंद है  जो एक साधारण से परिवार से आती है,जिन्होंने  ने नासा की वैज्ञानिक बनकर  ना की केवल भोजपुर और आरा का नाम रौशन किया है बल्कि इन्होंने पुरे बिहार के  मान-समान्य को बढ़ाया है।

आपको बता दे इनके पिता सतीश कुमार आरा के महाराणा प्रताप नगर के भौतिकी के शिक्षक है जिनकी गिनती एक जाने-माने शिक्षक में से होती है ,और इनकी माता जी श्री मती  माली कुमारी असनी गल्र्स हाईस्कूल की प्राचार्य हैं !  रौनिका आनंद के बारे में बताया जाता ही की ये शुरू से ही अपने वर्गों में टॉप आती थी और सभी छात्रों के तुलना में इनकी एक अलग पहचान थी ये अपनी कवलियत से जानी जाती थी !

रौनिका जिस वर्ग में पढ़ती थी उस समय अपने से एक क्लास उपर के बच्चों के पढाई सबंधित समस्या का हल मिनटों में निकाल देती थी इन्हें इनके विद्दालय में पढाई जगत का एंजेल माना जाता था,और इनकी सघर्ष ने तो रंग ला दिखया ! इन्होंने अपनी  प्रारंभिक शिक्षा धनुपरा डीएवी से ग्रहण किया,आगे चल कर रौनिका ने  फिर दिल्ली के डीपीएस से उच्च शिक्षा प्राप्त की।

रौनिका ने  पहली बार में ही एशियन रीजनल स्पेस सेटलमेंट डिजाइन कंपीटीशन ( ARSSDC ) की परीक्षा में सफलता हासिल कर के  एशिया में पहला स्थान प्राप्त किया है।

इसके बाद अब  दुनिया  की सबसे  बड़ी व् प्रतिष्ठित संस्थान नासा ( NASA ) ने उसे काम करने का आमंत्रण भेजा है , जो की हम सब  के लिए गर्व की बात  है !  हम पुरे  बिहार  और  देश  की तरफ  से इनकी इतनी बड़ी और  शानदार उपलब्धियों के बधाई देते हैं ! पूरा  बिहार की  शुभकामनाये  और आशीर्वाद  इस  बिहार  की बेटी के  साथ  है

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: