हर घर नल से जल के लिए 543 करोड़ मंजुर, बिहार के 24 लाख घरों तक पहुंचेगी स्वच्छ पेयजल

बिहार ग्राम स्वच्छ पेयजल निश्चय अभियान को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है, इसके तहत राज्य के 24 लाख घरों तक नल से जल पहुंचाने के लिए कैबिनेट से 543 करोड़ 61 लाख की मंजूरी मिली है।

गांवों में हर घर तक नल से जल पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 543 करोड़ 61 लाख की मंजूरी राज्य कैबिनेट ने दे दी। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा पूर्व से आच्छादित ग्राम पंचायतों के सभी परिवारों को नल से जल देने के लिए यह राशि स्वीकृत हुई है।

मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत ये कार्य होने हैं। इसी प्रकार फ्लोराईड, आर्सेनिक और आयरन से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ जल उपलब्ध कराने और जल गुणवत्ता के अनुश्रवण कराने और जल गुणवत्ता के अनुश्रवण और निगरानी में लोगों की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए बिहार ग्रामीण स्वच्छ पेयजल निश्चय अभियान को स्वीकृति दी गई।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के लिए शोध संवर्ग नियमावली 2016 स्वीकृत हुए। बाढ़ से पीडि़त परिवारों को अनुग्रह अनुदान देने के लिए बिहार आकस्मिक निधि से दस करोड़ की अग्रिम निकासी की स्वीकृति मिली।

पंचम राज्य वित्त आयोग की अनुशंसा के तहत प्राप्त होने वाली राशि का 30 फीसदी मुख्यमंत्री शहरी पेयजल निश्चय योजना और 20 फीसदी मुख्यमंत्री श्हह्वारी नाली-गली पक्कीकरण निश्चय योजना में खर्च होगी। शेष 50 फीसदी राशि वेतन-संवांत लाभ के भुगतान और अन्य बिल के भुगतान पर खर्च होंगे।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: