डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट: इस महीने दुनिया भर के इन अवसरों से आप जुड़ सकते हैं

 

डेक्सकनेक्ट ओपोरच्युनिटी अपडेट
मई 2018

लोक सभा फ़ेलोशिप प्रोग्राम 2018

समय सीमा: 01 मई, 2018

लिंक: http://sri.nic.in/online-applications-lok-sabha-internship-programme-2018

लोकसभा इंटर्नशिप कार्यक्रम भारत की संसद के स्पीकर रिसर्च इनिशिएटिव के अनुदान के तहत शुरू किया गया है। कार्यक्रम का उद्देश्य देश में युवाओं को एक उत्कृष्ट अकादमिक प्रमाण पत्र के साथ संसदीय लोकतंत्र के काम से परिचित कराने का है। दो प्रकार के इंटर्नशिप हैं – एक महीने और तीन महीने। आवेदन ऑनलाइन स्वीकार किए जा रहे हैं।

राज्य सभा टीवी फेल्लोशिप्स 2018

समय सीमा: 05 मई, 2018

लिंक: http://rstv.nic.in/wp-content/uploads/2016/09/Internships-in-Rajya-Sabha-Television-RSTV.pdf

राज्यसभा टेलीविजन छह महीने की अवधि के लिए टेलीविज़न में करियर करने में रुचि रखने वाले युवा पेशेवरों को इंटर्नशिप का अवसर दे रहा है। स्नातक की डिग्री करने वाले छात्रों के लिए योग्य यह इंटर्नशिप मासिक स्टिपेंड और देश के बेहतरीन टेलीविजन सम्पादकों के साथ काम करने का अवसर प्रदान करेगी। आवेदकों को समय सीमा से पहले [email protected] पर विधिवत भरे हुए फॉर्म और दस्तावेज़ भेजना होगा।

यूएन वन यंग वर्ल्ड समिट

समय सीमा: 08 मई, 2018

लिंक: https://www.oneyoungworld.com/johnson-johnson-one-young-world-scholarship-program-2018

यदि आप स्वास्थ्य छेत्र में काम रहे एक युवा (आयु वर्ग की 18-30) हैं तो यह छात्रवृत्ति आपके लिए है। आने वाले यूएन वन यंग वर्ल्ड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के साथ-साथ छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को वरिष्ठ जॉनसन और जॉनसन लीडर्स से व्यक्तिगत कोचिंग प्राप्त होगी।

युथ फॉर इंडिया फ़ेलोशिप 2018

समय सीमा: 10 मई, 2018

लिंक: https://www.youthforindia.org

एसबीआई यूथ फॉर इंडिया फैलोशिप युवा स्नातकों के लिए 13 महीने की लंबी फैलोशिप है जो उन्हें स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका इत्यादि में सार्वजनिक सेवा परियोजनाओं को निष्पादित करते समय ग्रामीण भारत में काम करने का अवसर प्रदान करती है। चुने गए युवाओं को मासिक स्टाइपेंड दी जाती हैं एवं पार्टनर संस्थानों के साथ जोड़ा जाता है।

यूएन ओशियन डे फोटो कॉन्टेस्ट

समय सीमा: 12 मई, 2018

लिंक: http://www.un.org/depts/los/wod/photo-contest.html

संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में प्राकृतिक फोटोग्राफी में रूचि रखने वाले युवा भाग ले सकते हैं। चुने गए चित्रों को संयुक्त राष्ट्र के विश्व महासागर दिवस को प्रदर्शित किया जाएगा।

फाउंटेनहेड एस्से कॉन्टेस्ट फॉर यंग पीपल

समय सीमा: 15 मई, 2018

लिंक: https://www.aynrand.org/students/essay-contests#thefountainhead-1

दुनिया भर के कक्षा 11 एवं 12 के छात्र-छात्राओं के लिए यह प्रतियोगिता खुली है। प्रथम विजेता को ऐन रैंड इंस्टिट्यूट की तरफ से 10,000 डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

स्टेलर इंटरनैशनल प्राइज इन राइटिंग

समय सीमा: 11 जून, 2018

 

लिंक: http://stellarprize.iezef.org

स्टेलर पुरस्कार उत्कृष्ट युवाओं (14 और 45 वर्ष की उम्र के बीच) के लिए एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है जिन्होंने किसी लिखित कार्य में असाधारण प्रतिभा या कौशल दिखाया है। इस साल स्टेलर पुरस्कार का विषय है कविता एवं छोटी कहानियां। प्रथम स्थान विजेता को 1 मिलियन नायरा (लगभग 3,000 अमरीकी डालर) प्राप्त होंगे।

इंटरनैशनल एस्से कॉन्टेस्ट फॉर यंग पीपल

समय सीमा: 15 जून, 2018

लिंक: https://www.goipeace.or.jp/en/work/essay-contest/

यूनेस्को द्वारा आयोजित इस वार्षिक निबंध लेखन प्रतियोगिता में 25 साल तक के युवा अलग अलग आयु श्रेणियों में भाग ले। ग्रैंड प्राइज विजेता को यूनेस्को की ओर से 1 लाख येन की पुरस्कार राशि दी जाएगी एवं पूरे वित्त पोषित ट्रिप पर जापान जाने का अवसर मिलेगा। प्रतियोगिता का विषय है – मैं जो परिवर्तन करना चाहता/चाहती हूं।”

रैटल पोएट्री प्राइज 2018

समय सीमा: 15 जुलाई, 2018

लिंक: http://www.rattle.com/prize/about/

रैटल पोएट्री प्राइज एक वार्षिक प्रतियोगिता है जिसे जितने वाले को 10,000 डॉलर के पुरस्कार से नवाज़ा जाएगा। प्रतियोगिता में दुनिया भर के युवा भाग ले सकते हैं। सभी आवेदन ऑनलाइन होंगे।

टाटा बिल्डिंग इंडिया एस्से कॉन्टेस्ट 2018

समय सीमा: 31 जुलाई, 2018

लिंक: http://tatabuildingindia.com/New-Site/index.php/tbi-online

टाटा द्वारा आयोजित इस निबंध लेखन प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 12 के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्टर करने के बाद स्टूडेंट्स को किसी भी विषय पर निबंध लिखने का अवसर प्राप्त होता है। विजेताओं को टाटा की तरफ से छात्रवृत्ति प्राप्त होती है एवं राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाता है।

 

Search Article

Your Emotions