खबरें बिहार की पर्यटन स्थल राष्ट्रीय खबर

आज से बिहार में 350वें प्रकाशपर्व का हो गया आगाज, देश-दुनिया से 10 लाख लोग सामिल होंगे

शैलेश कुमार| 350वें प्रकाशोत्सव का आगाज शनिवार से बिहार में 350वें प्रकाशोत्सव का शुरूआत शनिवार की सुबह प्रभातफेरी से किया गया। शनिवार की सुबह साढ़े चार बजे से पंज प्यारों की अगुवाई में तख्त साहिब परिसर से प्रभातफेरी निकलेगी। जिसका समापन तीन जनवरी को बङे धूम धाम से प्रभातफेरी से होगी। जिसमें करीब दस लाख श्रद्धालुओं का शामिल होने का अनुमान है। जिसमें देश-विदेश के कई दिग्गज चेहरे शामिल होगें।जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री शामिल होगें।

-संयोजक समिति के सदस्यों ने बताया कि शनिवार को प्रभातफेरी तख्त साहिब से सुबह साढ़े चार बजे निकलेगी।
-यह नई सड़क,मंगल तालाब मोड़,दीरा पर,कालीस्थान,गुरुद्वारा बाललीला होते हुए हरिमंदिर गली के रास्ते तख्त साहिब वापस लौटेगी।

सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्यवस्था रहेगी।जो बङे बङे डिसप्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं से लैस रहेगी। डिस्प्ले स्क्रीन पर हर सूचनाओं का अपडेट मिलेगा।
-श्रद्धालुओं की सुविधा और सहायता के लिए एयरपोर्ट से पटना सिटी तक 75 हेल्पडेस्क बनाया गया है जो हमेशा सेवा में लगे रहगे। 25 दिसंबर से सभी हेल्पडेस्क पर कर्मियों की तैनाती होगी।
-600 कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है और एनसीसी के 300 कैडेट को ट्रेनिंग दी जाएगी।श्रध्दालुओं कोई दिक्कत न हो इसके लिए दंडाधिकारी,पुलिस पदाधिकारी,मेडिकल टीम,सीसीटीवी,वायरलेस,फोन,डिस्प्ले यूनिट,हेल्पडेस्क पर्सन,पेयजल और टॉयलेट सभी सुविधाएं होंगी।
-ए ग्रेड में डिस्प्ले यूनिट और वायरलेस छोड़कर सभी सुविधाएं रहेंगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *