रितिक के बाद बिहार के अभिनव ने भी अमेरिकी विश्वविद्यालय से 2 करोड़ की छात्रवृत्ति हासिल की

दोनों छात्र पटना स्थित अंतर्राष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल की मदद से यह उपलब्धि हासिल की है

पिछले दिनों बिहार के बिक्रम गाँव के रितिक ने अमेरिका के वॉशिंगटन स्थित जार्जटाउन विश्वविद्यालय से 2.5 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति हासिल कर प्रदेश का मान बढ़ाया था| रितिक के इस उपलब्धि को लेकर पुरे राज्य से तो प्रतिक्रिया आ ही रही हैं इसके साथ पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और रामकृपाल यादव समेत कई नेता लोग रितिक के साथ फोटो लेकर सोशल मिडिया पर साँझा कर रहे हैं|

 इस सबके बीच- पटना के एक और छात्र ने 2 करोड़ की छात्रवृत्ति हासिल की है।

पटना के 18 वर्ष के हाई स्कूल विद्यार्थी अभिनव खन्ना ने अमेरिका के क्लीवलैंड स्थित प्रतिष्ठित केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी से 2 करोड़ की छात्रवृत्ति हासिल की है।

गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिका के दो प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से करोड़ों की छात्रवृत्ति हासिल कर बिहार का नाम रौशन करने वाले इन दोनों छात्रों में एक बात सामान्य है| दोनों छात्र पटना स्थित अंतर्राष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल की मदद से यह उपलब्धि हासिल की है|

ज्ञात हो कि पटना के राजेंद्र नगर के निवासी अभिनव खन्ना जहां एक ओर कॉलेजों में आवेदन कर रहे थे, वहीं दूसरी ओर उनके पिता डोलन खन्ना को कैंसर हो गया था। ऐसी असाधारण परिस्थितियों के बीच अभिनव ने कॉलेजों में आवेदन किया था और केस वेस्टर्न से 2 करोड़ की छात्रवृत्ति प्राप्त की।

केस वेस्टर्न रिज़र्व विश्वविद्यालय का नाम अमेरिका के सर्वश्रेष्ट्र अनुसंधान विश्वविद्यालयों में शुमार है। अभिनव खन्ना ने अंतर्राष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल की मदद से यह उपलब्धि हासिल की। डेक्सटेरिटी ग्लोबल शिक्षा और नेतृत्व के क्षेत्र में काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित संगठन है जिसकी स्थापना बिहार के सामजिक उद्यमी शरद सागर ने वर्ष 2008 में की। संगठन 65 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक अवसरों से जोड़ता है।

केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी के बारे में

केस वेस्टर्न ओहियो के क्लीवलैंड में स्थित एक शोध विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना वर्ष 1826 में हुई थी। इस विश्वविद्यालय का नाम लगातार संयुक्त राज्य अमेरिका के अग्रणी अनुसंधान विश्वविद्यालयों के बीच रहा है।

विश्वविद्यालय अब तक 17 नोबेल पुरस्कार विजेता बनाने के लिए प्रसिद्ध है।

छात्रवृत्ति का विवरण

अभिनव को केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी के डीन ऑफ अंडरग्रेजुएट एडमिशन रॉबर्ट मैककुल्फ ने प्रवेश पत्र भेजा। अपने पत्र में डीन ने लिखा, “बधाई हो! केस वेस्टर्न रिज़र्व यूनिवर्सिटी बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टीज़ और राष्ट्रपति बारबरा आर स्नाइडर की ओर से, आपको यह सूचित करने का मेरा सम्मान है कि हम आपको इस विश्वविद्यालय में दाखिल करते हैं।देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक में शामिल होने का यह निमंत्रण आपकी मजबूत शैक्षणिक और व्यक्तिगत उपलब्धियों को दर्शाता है।

अभिनव ने केस वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से प्रतिष्ठित डेविस स्कॉलरशिप और सीडब्ल्यूआरयू ग्रांट प्राप्त किया है। 2 करोड़ रुपये की उनकी छात्रवृत्ति केस वेस्टर्न में उनकी स्नातक की डिग्री के दौरान चार वर्षों के लिए अन्य खर्चों के साथ उनकी पूरी ट्यूशन को कवर करेगी।

डेक्सटेरिटी ग्लोबल से समर्थन

11 दिसंबर को, डेक्सटेरिटी ग्लोबल ने घोषणा की कि वह 2020 से 20 प्रेरक क्षणों का प्रदर्शन करेंगे जिसमें डेक्सटेरिटी एलुमनाई के काम की विशेषता होगी। अभिनव खन्ना “20 मोमेंट्स ऑफ़ डेक्सटेरिटी” अभियान के अंतर्गत सोमवार को चित्रित किए गए।

अभिनव डेक्सटेरिटी ग्लोबल के एक पूर्व छात्र है, एक राष्ट्रीय संगठन जो शैक्षिक अवसरों और प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षा को नेतृत्व से जोड़ने का काम करता है। 2018 से अभिनव ने संगठन के कई कार्यक्रमों जैसे कि डेक्सटेरिटी स्कूल ऑफ लीडरशिप एंड एंटरप्रेन्योरशिप और डेक्सटेरिटी टू कॉलेज का लाभ उठाया है। 2008 में, डेक्सटेरिटी ग्लोबल की स्थापना सामाजिक उद्यमी शरद विवेक सागर ने की थी।

अभिनव ने 10वीं की पढाई पटना के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की और डेक्सटेरिटी ग्लोबल के “डेक्सटेरिटी टू कॉलेज” कार्यक्रम के फेलो के रूप में चयनित हुए।

डेक्सटेरिटी टू कॉलेज के छात्रों ने दुनिया भर के शीर्ष संस्थानों से छात्रवृत्ति में 50 करोड़ से अधिक प्राप्त किए हैं और विभिन्न महाद्वीपों के कई शीर्ष संस्थानों में पढाई करते हैं।

अभिनव ने राज्य स्तर पर टेबल टेनिस खेला है और अपने हाई स्कूल टीम के कप्तान भी रहे। दिल्ली पब्लिक स्कूल के स्पोर्ट्स सेक्रेटरी के रूप में भी नेतृत्व किया। कंप्यूटर में अपनी रुचि का विस्तार करते हुए, अभिनव ने “कंप्यूटर फॉर ऑल” छात्र संगठन के अध्यक्ष के रूप में नेतृत्व किया, जिसके माध्यम से उन्होंने एक स्थानीय गांव में छात्रों के लिए साप्ताहिक कंप्यूटर कक्षाओं की सुविधा प्रदान की।

अभिनव का कथन

“बिहार के एक विनम्र मध्यमवर्गीय परिवार से आने के बाद, मैं अमेरिका के प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक में अध्ययन करने के लिए 2 करोड़ की छात्रवृत्ति प्राप्त करके वास्तव में आभारी महसूस करता हूं। मुझे एक ऐसे संस्थान में पढ़ने का मौका मिलेगा जहाँ से 17 नोबेल प्राइज विजेता निकले हैं। यह डेक्सटेरिटी ग्लोबल और शरद सागर सर के मार्गदर्शन के बिना संभव नहीं होता। सच कहूं, तो यह मेरे लिए आसान समय नहीं था, लेकिन मैं अपने मेंटर्स और परिवार का आभारी हूं जिन्होंने मेरा समर्थन किया। मुझे उम्मीद है कि मैंने अपने पिता, अपनी माता और अपनी बड़ी बहन को गौरवान्वित किया है। ”

अभिनव के पिता डोलन खन्ना एक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं जबकि उनकी माँ अंजू खन्ना एक गृहिणी हैं।

डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक शरद सागर का कथन

डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक और सीईओ शरद विवेक सागर ने कहा, ” मैं इस बात से बहुत प्रसन्न हूं कि अभिनव को कम्प्यूटर साइंस की पढाई करने के लिए केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी से 2 करोड़ की छात्रवृत्ति मिली है। अपने पिता के कैंसर से पीड़ित होने के साथ, जिन परिस्थितियों में वह तैयारी कर रहे थे, वे वास्तव में आसान नहीं था, लेकिन अभिनव ने दृढ़ता दिखाई। वह केस वेस्टर्न में पढ़ेंगे – एक संस्था जिसने इस दुनिया को 17 नोबेल पुरस्कार विजेता दिए हैं।”

Search Article

Your Emotions