बाहर फंसे पौने सात लाख बिहारी श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार की राशि भेजी गई

जो लोग अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाये हैं, वे अभी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं

देश के अनेक राज्यों में बिहार के लाखों लोग मजदूरी करने जाते हैं मगर कोरोना वायरस के कारण हुये सम्पूर्ण लॉक डाउन के कारण ये मजदूर वहां फस गये हैं| काम न मिलने के कारण उनको पैसे की किल्लत हो गयी है और दो वक्त का खाना मिलना भी मुश्किल हो गया है| हालांकि वहां की राज्य सरकारें उनको खाना उपलब्ध कराने का दावा जरुर कर रही है मगर इसके बावजूद उनको प्रयाप्त मदद नहीं मिल रही है| अपने नागरिकों को वापस अपने राज्य में लाने में नाकाम बिहार सरकार की एक तरफ आलोचना हो रही है तो दूसरी तरफ बाहर फसे बिहारियों को तत्काल आर्थिक मदद पहुचने के उसके फैसले की तारीफ भी हो रही है|

लॉकडाउन में राज्‍य के बाहर फंसे बिहारियों को राज्‍य सरकार एक-एक हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है। अभी तक पौने सात लाख श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार की राशि भेजी गई है।

इनमें सबसे अधिक एक लाख 30 हजार दिल्ली तो 96 हजार लाभार्थी हरियाणा में अभी हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर इन श्रमिकों को एक-एक हजार उनके खाते में दिया जा रहा है। ताकि लॉकडाउन में उन्हें राहत मिल सके। इसके अलावा संबंधित राज्य सरकार से संपर्क कर ऐसे श्रमिकों को राशन समेत अन्य जरूरी सहायाता भी मुहैया करायी जा रही है।

दूसरे राज्यों में फंसे बिहार के श्रमिकों द्वारा अब-तक 13 लाख 26 हजार से अधिक आवेदन मिले हैं। जरूरतमंदों के और आवेदन अभी मिल रहे हैं। सभी प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निष्पादन कर राशि अंतरित करने की कार्रवाई की जा रही है

अभी भी हो रहा है आवेदन

जो लोग अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाये हैं, वे अभी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं|

बिहार सरकार से ऐसे प्राप्त करें नकद सहायता राशि

– सबसे पहले aapda.bih.nic.in पर लॉगिन करें। चाहे तो आप ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।
-यह योजना केवल उन्हीं लोगों के लिए है जो बिहार राज्य के निवासी हैं और बिहार राज्य से बाहर कोरोना वायरस के चलते फसें हुए हैं।
– जरूरी कागजात: लाभार्थी के आधार कार्ड की प्रति, लाभार्थी के नाम से बैंक खाता जो बिहार राज्य में स्थित किसी बैंक के ब्रांच में हो।

अन्य महत्वपूर्ण बातें -:

लाभार्थी के फोटो (सेल्फी) का मिलान आधार डेटाबेस के फोटो से किया जायेगा अतः आधार का फोटो साफ होना चाहिए।
एक आधार संख्या पर एक हीं रजिस्ट्रशन होगा।
मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP मोबाइल ऐप पर करना होगा।
इससे सम्बंधित सहायता सिर्फ बैंक खाता में हीं भेजा जायेगा।

 

Search Article

Your Emotions