खुशखबरी: बिहार के नीरज को भारतीय बैडमिंटन टीम का प्रशिक्षक नियुक्त किया गया है


बिहार सचिवालय सेवा के अधिकारी पूर्व राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी और राजधानी पटना के निवासी नीरज कुमार को कोचीन में आगामी 11 से 17 सितंबर तक आयोजित होने वाली वल्र्ड बैडमिंटन सीनियर चैंपियनशिप (35 से 75 साल आयु वर्ग) में भाग लेने वाले भारतीय बैडमिंटन दल का प्रशिक्षक नियुक्त किया गया है।

इससे पूर्व नीरज अमेरिका और स्पेन में हुई विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में एक खिलाड़ी के रूप में भाग ले चुके हैं. इसके अलावा वे एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेलों के अलावा कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधत्व कर चुके है. पटना सचिवालय में कार्यरत नीरज के विश्व बैडमिंटन प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम का प्रशिक्षक नियुक्त किया जाना बिहार के लिए यह गौरव की बात है.

नीरज की यह उपलब्धि कई मायनों में अद्वितीय है। उल्लेखनीय है कि नीरज का चयन दो बार क्रमश: पोर्टलैंड (अमेरिका) और पुंटा उम्ब्रिया (स्पेन) में आयोजित मास्टर्स विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग लेने वाले दल में किया जा चुका है।

 

साथ ही नीरज एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स एवं विश्व बैडमिंटन चैनपियनशिप सहित अनेक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में तकनीकी पदाधिकारी के रूप में भाग ले चुके हैं। इस प्रकार नीरज एक खिलाड़ी एवं तकनीकी पदाधिकारी तथा अब प्रशिक्षक तीनों रूप में अंतरराष्ट्रीय में भाग लेने वाले संभवत: प्रथम व्यक्ति होंगे।

बिहार बैडमिंटन संघ के सचिव केएन जायसवाल ने बताया कि नीरज की उपलब्धि बिहार के लिए गौरव की बात है. हमें उम्मीद है कि प्रशिक्षक के रूप में भी नीरज के मार्गदर्शन में भारतीय टीम विश्व चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करेगी. उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में नीरज ने जितनी उपलब्धि हासिल की है उससे कहीं ज्यादा सफलता एक प्रशिक्षक के रूप में हासिल करेंगे. नीरज चैंपियनशिप शुरू होने से दो दिन पहले नौ सितंबर को कोचीन के लिए रवाना होंगे.

Search Article

Your Emotions