जेईई एडवांस में इस बार अभयानंद सुपर 30 का रहा जलवा, शशि बना बिहार टॉपर

आइआइटी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेइइ) एडवांस 2017 का रिजल्ट आज जारी हो गया है. बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद की ओर से चलाये जा रहे संस्थान ‘अभयानंद सुपर -30’ के शशि कुमार को 258 वां रैंक प्राप्त हुआ है. शशि कुमार ने आइआइटी द्वारा जारी रिजल्ट में पूरे बिहार में पहला स्थान प्राप्त किया है. इसी संस्‍थान में पढ़ने वाले केशव राज 487वें रैंक के साथ सूबे के सेकेंड टॉपर बने हैं. अभयानंद सुपर 30 के ही श्रेयस राज को 562वां रैंक मिला है. यह परीक्षा 21 मई, रविवार को आयोजित की गयी थी. गौरतलब है कि अभयानंद बिहार के डीजीपी रह चुके हैं. उनकी गिनती विरले आइपीएस अधिकारी के रूप में होती हैं, जिन्हें शिक्षा से गहरा लगाव रहा है. शिक्षा और प्रशासन दोनों क्षेत्रों में अभिनव प्रयोग के लिए मशहूर अभयानंद की संस्थान वंचित तबके के मेधावी छात्रों को प्रशिक्षण देती हैं।

 

रविवार को रिजल्ट आने के साथ ही अभयानंद सुपर 30 के कैंपस में जश्न मनना शुरू हो गया। संस्थान में पढ़ने वाले छात्र और टीचर को रिजल्ट अच्छा होगा इसकी तो उम्मीद थी, लेकिन इतना शानदार सफलता मिलेगा इसकी उम्मीद नहीं थी।

 

इस साल 2.21 लाख परीक्षार्थी एडवांस की शामिल हुए थे। इनमें से 35 हजार परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक इस बार जारी की जाएगी। इसी के आधार पर 22 आइआइटी सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा। आइआइटी सूत्रों के अनुसार इस साल जेईई एडवांस में सूबे के लगभग 20 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं।

Search Article

Your Emotions

    %d bloggers like this: